stress on women safety in trains, 4000 women rpf constables to be recruited-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 2, 2020 12:59 am
Location

महिला सुरक्षा पर जोर, 4000 महिला कांस्टेबलों की होगी भर्ती

khaskhabar.com :
महिला सुरक्षा पर जोर, 4000 महिला कांस्टेबलों की होगी भर्ती
नई दिल्ली। रेलों में और स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा को सुदृढ करने के लिए रेलवे ने मंगलवार को रेल सुरक्षा बल में चार हजार महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने का प्रस्ताव किया और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों पर अतिरिक्त ध्यान देने और सुरक्षा हेल्पलाइन को बेहतर बनाने की घोषणा की।

 रेल मंत्री डीवी सदानंद गौडा ने लोकसभा में वर्ष 2014-15 का रेल बजट पेश करते हुए रेल गाडियों में और स्टेशनों पर सुरक्षा को सुदृढ करने के लिए रेल सुरक्षा बल में चार हजार महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि रेलों में और स्टेशनों पर सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए रेल सुरक्षा बल में 4000 महिलाओं समेत 17 हजार कांस्टेबलों की भर्ती की जा रही है और शीघ्र ही उनकी तैनाती कर दी जाएगी।

 रेल मंत्री ने कहा कि अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यात्रा की प्रत्येक श्रेणी में महिलाओं की संरक्षा के लिए विशेष निर्देश जारी किये जा रहे हैं। इसके अलावा सभी श्रेणियों में अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा। गाडियों में रेल सुरक्षा बल के कर्मियों को मोबाइल फोन मुहैया कराये जाएंगे ताकि रेल यात्री किसी तरह की परेशानी में उनसे संपर्क कर सकें । इसके अलावा सुरक्षा हेल्पलाइन को भी बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी के माध्यम से स्टेशनों के चारों ओर चारदीवारी का निर्माण करने की संभावना का भी पता लगाया जा रहा है।

Khaskhabar.com Facebook Page: