Live: India vs Bangladesh, Nidahas Trophy 2018 Final-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:42 pm
Location
Advertisement

निदास ट्रॉफी: कार्तिक के छक्के से जीता भारत, 4 विकेट से हारा बांग्लादेश

khaskhabar.com : रविवार, 18 मार्च 2018 10:49 PM (IST)
निदास ट्रॉफी: कार्तिक के छक्के से जीता भारत, 4 विकेट से हारा बांग्लादेश
कोलंबो। दिनेश कार्तिक (29 रन, 8 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) की आतिशी पारी के दम पर भारत ने रविवार को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए निदास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मैच में बांग्लादेश को चार विकेट से हरा दिया। भारत को अंतिम गेंद पर जीत के लिए पांच रन चाहिए थे और कार्तिक ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाते हुए भारत को यादगार जीत दिलाई। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन (10) ने तेज शुरुआत की। दोनों ने 16 गेंदों पर 32 रन जोड़ दिए लेकिन इसी योग पर शाकिब अल हसन ने धवन को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। इसी योग पर रुबेल हुसैन ने सुरेश रैना (0) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया।

इसके बाद हालांकि कप्तान शर्मा और लोकेश राहुल (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। राहुल 83 के कुल योग पर रुबेल की गेंद पर शब्बीर के हाथों लपके गए। राहुल ने 14 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया। अब कप्तान का साथ देने विकेट पर मनीष पांडे (28) आए। इसी बीच, रोहित ने अपना अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए भारतीय कप्तान ने 35 गेंदों का सामना किया और चार चौके तथा तीन छक्के लगाए। रोहित हालांकि 56 रनों की आकर्षक पारी खेलने के बाद 98 के कुल योग पर नजमुल इस्लाम की गेंद पर महमुदुल्लाह के हाथों लपके गए। रोहित ने 42 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के लगाए।

रोहित के आउट होने के बाद विजय शंकर (17) आए लेकिन वह हालात के अनुकूल गेंदबाजी नहीं कर सके और 18वें ओवर में लगातार चार डॉट्स खा बै। इससे मनीष दबाव में आ गए और छक्का लगाने के प्रयास में लपके गए। मनीष का स्थान लेने आए कार्तिक ने दो छक्कों और दो चौकों की मदद से भारत को 12 गेंदों पर 34 रनो से छह गेंदों पर 12 रनों तक पहुंचा दिया। अंतिम ओवर में भी विजय ने गेंदें खराब कीं और फिर पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। हालांकि जाने से पहले उन्होंने एक चौका लगाया था। अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए छक्के की जरूरत थी और कार्तिक ने यह कमाल करते हुए भारत को यादगार जीत दिला दी।


इससे पहले शब्बीर रहमान (77) की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने भारत के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। फिर युजवेंद्र चहल (18/3) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों को उम्दा प्रदर्शन की बदौलत उसे 20 ओवरों में आठ विकेट पर 166 रनों पर सीमित कर दिया। शब्बीर ने 50 गेंदों का सामना कर सात चौके और चार छक्के लगाए। बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने 15, लिटन दास ने 11 और महमुदुल्लाह ने 21 रन बनाए। भारत की ओर से जयदेव उनादकट ने भी दो विकेट लिए जबकि वॉशिंगटन सुंदर ने एक सफलता पाई। महमुदुल्लाह और कप्तान शाकिब अल हसन (7) रन आउट हुए। अंतिम ओवर में मेहेदी मिराज ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए सात गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 19 रन बनाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement