Villagers attack speech protest against imposing garbage plant in Jhunjhunun-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:51 am
Location
Advertisement

झुंझुनूं में कचरा प्लांट लगाने के विरोध में ग्रामीणों का हल्ला बोल प्रदर्शन

khaskhabar.com : सोमवार, 11 दिसम्बर 2017 9:50 PM (IST)
झुंझुनूं में कचरा प्लांट लगाने के विरोध में ग्रामीणों का हल्ला बोल प्रदर्शन
झुंझुनूं। देरवाला पहाड़ी संघर्ष समिति ने सोमवार को एक बार फिर हल्ला बोल प्रदर्शन किया। संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सुंडा, युवा विकास मंच के अध्यक्ष मनोज मील, देरवाला सरपंच रेखादेवी तथा पूर्व उप सभापति बिमला बेनीवाल के नेतृत्व में हुए प्रदर्शन में सैंकड़ों की संख्या में वाहनों में सवार होकर आए हजारों लोगों ने सोमवार को प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पर अनिश्चितकाल के लिए धरना शुरू कर दिया।

इससे देरवाला गांव की गोगामेड़ी पर देरवाला सहित पास पड़ौस के प्रभावित ग्रामीण इकट्ठा हुए। जिसमें बड़ी संख्या महिलाओं की भी शामिल थी। सभी ग्रामीण नारेबाजी करते हुए रीको, हवाई पट्टी चैराहा, रेलवे स्टेशन, पीरूसिंह सर्किल, शहीद स्मारक होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे और धरना शुरू कर दिया। इसके बाद कलेक्टर से मिलने के लिए संघर्ष समिति के सुंडा, मील व अन्य ने कोशिश की और इस दौरान पुलिस के साथ उनकी नोंक झोंक भी हुई। लेकिन उन्हें अंदर नहीं घुसने दिया गया। कुछ देर बाद कलेक्ट्रेट के गेट पर एडीएम एमआर बागड़िया आए और उन्होंने मांग पत्र लिया। धरने को संबोधित करते हुए सुंडा व अन्य वक्ताओं ने कहा कि यह नगर परिषद और प्रशासन दादागिरी से देरवाला में प्लांट लगाना चाहता है लेकिन यह उनकी भूल है। ग्रामीण जान दे देंगे, लेकिन प्लांट नहीं लगने देंगे। हर हाल में प्लांट लगाने का प्रस्ताव नगर परिषद को वापिस लेना होगा। इस मौके पर उप सरपंच सुधीर शर्मा, मंगेज मीणा, अनिल बेनीवाल, महेश हर्षवाल, राजेश बेनीवाल, ज्वालाप्रसाद, ओमप्रकाश, शंकरलाल, पितराम पूनियां, मेहरसिंह पुरा की ढाणी, मनोज स्वामी वारिसपुरा, महावीरसिंह देरवाला, बंटी गहलोत, सांवरमल, मुश्ताक अली, महेंद्र हर्षवाल, जगदीश हर्षवाल, सुशील हर्षवाल, दिनेश कुमावत, दिलीपकुमार, निशार, हाफिज, मोहम्मद इमरान, मुश्ताक, निशार, शबीर, हारून खां, अजरूद्दीन, झिंडू खां, महेश बेनीवाल, मोहम्मद युनूस, धर्मपाल कड़वासरा, जगदेव रोहिला, रामसिंह कड़वासरा, महेंद्र तंवर, मोहम्मद लियाकत अली, नसीर काजी, रामचंद्र कड़वासरा, पप्पू काजी, लतीफ, राजेंद्र बेनीवाल, हमीद, रामनिवास हर्षवाल, करणीराम बेनीवाल, सुदेश बेनीवाल, मघाराम सिहाग, सुनीलकुमार देरवाला, महेंद्र रोहिला, रणधीर बेनीवाल, जगदीश हर्षवाल, विकास कड़वासरा, इंद्रपाल सिहाग, रामकरण देरवाला झाझडिया, सुरजाराम बेनीवाल, मनीराम हर्षवाल, सावित्रीदेवी आदि मौजूद थे।

सीईओ से कहा, विशेष ग्राम सभा की अनुमति दो
प्रदर्शन के दौरान ग्रामीण जिला परिषद भी पहुंच गए। उन्होंने वहां पर नारेबाजी की तो सीईओ जेपी बुनकर आए। जिनको सरपंच रेखादेवी ने एक पत्र दिया। जिसमें इस मामले को लेकर विशेष ग्राम सभा बुलाने की अनुमति देने की मांग की। रेखादेवी ने बताया कि इस मामले में विशेष ग्राम सभा बुलाकर सर्वसम्मति से ग्रामीण प्रस्ताव लेंगे। जो सरकार को भिजवाया जाएगा। साथ ही इस मांग की प्रतिलिपि बीडीओ पूजा शर्मा को भी दी गई।

पैराफेरी एरिया पर दादागिरी ना करें नगर परिषद

संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सुंडा, मनोज मील, रेखादेवी तथा बिमला बेनीवाल सहित अन्य वक्ताआंे ने कहा कि नगर परिषद पैराफेरी एरिया के 16 गांवों को लेकर दादागिरी वाला व्यवहार कर रही है। जो बर्दाश्त नहीं होगा। इसलिए उन्होंने सरकार से मांग की है कि इन गांवों में नगर परिषद यदि कोई भी कार्य करती है तो उससे पहले ग्राम पंचायत से चर्चा की जानी जरूरी हो, ऐसा आदेश दिया जाना चाहिए। क्योंकि विकास के नाम पर तो नगर परिषद पीछे हट जाती है और जब जमीन लेनी होती या फिर और कोई काम करना होता है तो पैराफेरी का हवाला देकर ग्राम पंचायत को दरकिनार करते हुए खुद ही प्रस्ताव तैयार कर लेती है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

13 को सीएम को दिखाएंगे काले झंडे, देंगे
संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सुंडा ने बताया कि समिति ने पहले ही घोषणा की है कि सोमवार से शुरू हुआ धरना अनिश्चितकाल के लिए चलेगा। वहीं 13 दिसंबर को झुंझुनूं आने पर सीएम को काले झंडे दिखाए जाएंगे। यही नहीं सीएम को देरवाला के ग्रामीण ऐसा अनूठा गिफ्ट देंगे। जिसे सीएम और सरकार के नुमाइंदे याद रखेंगे। सुंडा ने बताया कि बार-बार चेताने के बाद भी देरवाला के लोगों को राहत दिए बिना सरकार जश्न मनाने की सोच रही है। लेकिन ऐसा होने नहीं दिया जाएगा। सरकार को जश्न मनाने से पहले देरवाला के लोगों को राहत देनी होगी।
झूठे शपथ पत्र भरवा रहा है प्रशासन, वोटिंग कराएं
संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सुंडा ने बताया कि देरवाला के ग्रामीण इन प्लांटों के विरोध में है। लेकिन प्रशासन कुछ लोगों के झूठे शपथ पत्र भरवाकर प्लांट लगाने का षड़यंत्र रच रहा है। लेकिन ये षड़यंत्र गांव के लोगों के सामने नहीं चलेगा। यदि प्रशासन और नगर परिषद का दावा है कि अधिकतर ग्रामीण प्लांट के पक्ष में है तो इसके लिए वोटिंग कराने को लेकर भी वे तैयार है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement