Various events on the Sawai Madhopur festival, many events took place-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:27 am
Location
Advertisement

सवाई माधोपुर फेस्टिवल पर हुए विभिन्न आयोजन, कई प्रतियोगिताएं हुई

khaskhabar.com : गुरुवार, 18 जनवरी 2018 9:41 PM (IST)
सवाई माधोपुर फेस्टिवल पर हुए विभिन्न आयोजन, कई प्रतियोगिताएं हुई
जयपुर। दो दिवसीय ‘सवाई माधोपुर फेस्टिवल‘ के तृतीय संस्करण की शुरूआत सवाई माधोपुर में अत्यंत हर्ष एवं उल्लास के साथ हुई। सवाई माधोपुर विधायक, राजकुमारी दीया कुमारी ने बताया कि यह फेस्टिवल इस जिले के 255 वें स्थापना दिवस का उत्सव है, जो कि 19 जनवरी को है। उन्होंने आगे बताया कि क्षेत्र की समृद्ध विरासत, संस्कृति, कला एवं शिल्प के समारोह के रूप में इस फेस्टिवल की संकल्पना की गई है।
राज बाग में पुरुषों के लिए आयोजित रस्साकस्सी तथा पगड़ी बांधने जैसी पारम्परिक ग्रामीण खेल प्रतियोगिताओं के साथ फेस्टिवल की शुरूआत हुई। इसके पष्चात पुलिस लाइंस ग्राउंड में फुटबॉल एवं कबड्डी के मैच आयोजित हुए। शेरो-शायरी पसंद करने वालों के लिए शाम को बजरिया के इंदिरा मैदान में कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। हेरिटेज क्विज एवं सवाई अलंकरण पुरस्कार समारोह इस कार्यक्रम के अन्य प्रमुख आकर्षण थे।
‘योगा शिविर‘ के साथ कल के कार्यक्रमों की शुरूआत होगी। प्रातः 9 बजे प्रसिद्ध त्रिनेत्र गणेश मंदिर में महा आरती का आयोजन किया जाएगा। इसके उपरांत नगर परिषद परिसर में महाराजा सवाई माधो सिंह प्रथम की प्रतिमा को पुष्पांजलि दी जाएगी। इस दिन फेस्टिवल में विशेष रंग भरने के लिए महिलाओं के लिए पारम्परिक ग्रामीण खेलों का आयोजन भी किया जाएगा। इनमें खो-खो, रस्साकस्सी एवं गोली-चम्मच जैसे खेल शामिल होंगे। पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह के साथ इस रंगारंग फेस्टिवल का विधिवत समापन होगा।
दो दिवसीय इस शानदार फेस्टिवल में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय शख्शियतों के साथ-साथ अनेक पर्यटक भाग ले रहे हैं। सवाई माधोपुर के जिला कलेक्टर ने कहा कि यह फेस्टिवल प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है और इस बार यह इसका तृतीय संस्करण है। यह फेस्टिवल सभी प्रतिभागियों के लिए एक अनूठा अनुभव है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement