Uttar Pradesh Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya said that No road in will be less than 7 meters wide in UP-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:09 am
Location
Advertisement

UP में कोई सड़क 7 मीटर से कम चौड़ी नहीं बनेगी : केशव प्रसाद मौर्य

khaskhabar.com : सोमवार, 11 दिसम्बर 2017 09:07 AM (IST)
UP में कोई सड़क 7 मीटर से कम चौड़ी नहीं बनेगी : केशव प्रसाद मौर्य
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी में सड़कों का जाल है, पर तकनीक सही नहीं होने के कारण दिक्कत हुई। अब प्रदेश में सड़क बनाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल होगा। अब यूपी में 7 मीटर से कम चौड़ी सड़कें नहीं बनेंगी।

उन्होंने कहा कि इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों की कमेटी बनाई जाएगी, ताकि प्रदेश में उसको लागू कर कम समय और कम लागत में अधिक टिकाऊ सड़के बना सके। पहले सड़कों की आयु 5 वर्ष आंकी जाती थी, लेकिन नई तकनीक से बनी सड़कों की आयु 20 वर्ष होगी।

मौर्य डॉ. अंबेडकर विश्वविद्यालय में 'नई तकनीक से सड़कों का निर्माण' विषयक लखनऊ कॉन्फ्रेंस संपन्न होने के बाद रविवार को विश्वेश्वरैया सभागार में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में 14 राज्यों के लोक निर्माण मंत्री, विशेषज्ञों, प्रशासनिक अधिकारियां और देश-विदेश से आए तकनीकी विशेषज्ञों ने नई तकनीक व नई प्रैक्टिस के बारे में बेहतरीन सुझाव दिए।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सभी सुझावों को सम्मिलित करते हुए विशेषज्ञों द्वारा संकलित संस्तुतियां प्रस्तुत की गईं। सरकार द्वारा उन प्रस्तुतियों पर विचार किया जाएगा तथा आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे।

केशव ने कहा कि ठेकेदारों की समस्याओं का निराकरण कराने के लिए कांफ्रेंस की जाएगी। जूनियर इंजीनियर से लेकर इंजीनियर तक में संवाद के माध्यम से भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण तैयार होगा।

मौर्य ने कहा, "बिहार व महाराष्ट्र की कुछ अच्छी तकनीकें यूपी में भी प्रयोग की जाएंगी। हम प्रदेश में अब पीडब्ल्यूडी को श्रेष्ठ बनाना चाहते हैं। नीदरलैंड्स से आने वाली मशीनें मेक इन इंडिया के जरिए भारत में बनाने की योजना है। प्रदेश में रोड एम्बुलेंस के इस्तेमाल की योजना भी है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement