UPPSC Application for PCS Mains started 5th February last date-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:02 pm
Location
Advertisement

UPPSC : PCS मेंस के लिए आवेदन शुरू, 5 फरवरी अंतिम डेट

khaskhabar.com : बुधवार, 31 जनवरी 2018 9:01 PM (IST)
UPPSC : PCS मेंस के लिए आवेदन शुरू, 5 फरवरी अंतिम डेट
अमरीश मनीष शुक्ला,इलाहाबाद। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानी पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्री परीक्षा में सफल अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आयोग ने इसके लिए वेबसाइट पर फॉर्मेट जारी करते हुये अभ्यर्थियों से परीक्षा केंद्र व दो वैकल्पिक विषय चुनने को कहा गया है। मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी 5 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं।
इलाहाबाद और लखनऊ में परीक्षा
आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के बाबत जानकारी देते हुए आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने बताया कि पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा इलाहाबाद व लखनऊ में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में 14032 अभ्यर्थी सफल हुए हैं सभी सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उचित फॉर्मेट में उपलब्ध करा दिया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट प्रदर्शित फार्म में परीक्षा केंद्र के विकल्प में इलाहाबाद या लखनऊ में से एक चुन ले और दो वैकल्पिक विषय को भी सेलेक्ट कर ले। अभ्यार्थी पूरी सावधानी से यह प्रक्रिया करें क्योंकि इन दोनों में कोई परिवर्तन बाद में नहीं हो सकेगा।
28 फरवरी तक जमा करें हार्ड कापी
अभ्यर्थियों को आवेदन पूरी तरह से भर कर संलग्न समेत 28 फरवरी तक अपना फॉर्म आयोग के इलाहाबाद कार्यालय में जमा करना है।फार्म जमा करने का पता - सचिव लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश (परीक्षा अनुभाग 3) 10 कस्तूरबा गांधी मार्ग इलाहाबाद - 211018 को पंजीकृत डाक से या व्यक्तिगत रूप से गेट संख्या 3 पर डाक अनुभाग के पूछताछ काउंटर पर उपलब्ध कराना
ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यहां पर आपको click here to apply for PCS examination main 2017 लिखा दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और वेरिफिकेशन कोड डालना है और प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा के लिए निर्धारित प्रारूप खुलकर खुलकर सामने आ जाएगा। जिसमें आप को परीक्षा केंद्र व दो वैकल्पिक विषय आदि चुनना है। फॉर्म पूरा भरने व सबमिट करने के बाद परीक्षा शुल्क भी जमा कर दें। फॉर्म सबमिट कर के बाद परंपरागत आवेदन पत्र, मुख्य परीक्षा से संबंधित आवश्यक अनुदेश व आयोग को प्रेषित करने हेतु पता पर्ची प्रिंट कर लें और फिर प्रिंट किए गए परंपरागत आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरें और सभी संलग्नको कि स्वप्रमाणित प्रतियो के साथ उसे एक लिफाफे में भरें और उसके ऊपर पता पर्ची को चस्पा करें और 28 फरवरी तक आयोग कार्यालय में जमा कर दें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement