Untrained teachers will have to separate from the course, 15 to Application-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:16 pm
Location
Advertisement

अनट्रेंड टीचर्स को ट्रेंड करने के लिए अलग से कोर्स, 15 तक करना होगा आवेदन

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 सितम्बर 2017 11:16 PM (IST)
अनट्रेंड टीचर्स को ट्रेंड करने के लिए अलग से कोर्स, 15 तक करना होगा आवेदन
भिवानी । हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा राज्य के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित अध्यापकों को प्रशिक्षित करने के लिए सरकार द्वारा अलग से एक कोर्स करवाने का विचार है जिसमें बी.एड तथा डी.एड को समाहित किया जाएगा।
शर्मा आज भिवानी में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में रखे गए परिवादों का निपटारा करने के बाद मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।
केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने गत 16 अगस्त 2017 को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से देशभर के शिक्षा मंत्रियों व स्कूल शिक्षा विभाग के सचिवों को जानकारी दी थी कि केंद्र सरकार द्वारा सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाएगा जिसके लिए उन अप्रशिक्षित अध्यापकों को प्रशिक्षण लेने के लिए 15 सितंबर 2017 तक ऑनलाइन ‘स्वयं’ पोर्टल के माध्यम से अपने आप को रजिस्टर्ड करवाना होगा।

रजिस्टर्ड करवाने की अंतिम तिथि नजदीक होने के बावजूद भी अभी तक इस पोर्टल पर बी.एड का आप्शन नहीं आने की अड़चन आने बारे जब आज शर्मा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कल 13 सितंबर को चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक होगी जिसके बाद इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी।
एक अन्य सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि नियमों को ताक पर रखने वाले निजी स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार बच्चों के भविष्य को लेकर गंभीर है। नियमों की पालना के लिए स्कूलों को आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में रखे गए परिवादों का निपटारा करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने दक्षिण हरियाणा के रेतीले इलाकों में माईनर के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पेयजल अभाव वाले क्षेत्रों में पीने के पानी का समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में विभिन्न विभागों के संबंधित कुल 15 परिवाद रखे गए, जिनमें से नौ परिवादों का मौके पर ही समाधान किया गया। शेष छह परिवादों का आगामी बैठक तक समाधान करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement