training on the effective implementation of Prime Minister Mata Vandana Yojna at Dharamsala-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:15 pm
Location
Advertisement

पीएम मातृ वन्दना योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए दिया गया प्रशिक्षण

khaskhabar.com : शनिवार, 09 दिसम्बर 2017 3:33 PM (IST)
पीएम मातृ वन्दना योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए दिया गया प्रशिक्षण
धर्मशाला। महिला एवं बाल विकास विभाग ने हिमाचल लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा) धर्मशाला में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में कांगड़ा और चंबा जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य योजना को प्रभावी तरीके से लागू कर गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करना था।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक व प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के राज्य नोडल अधिकारी डॉ.ओंकार सिंह ठाकुर ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केन्द्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि इस योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए जागरूकता की आवश्यकता है, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अंतर्गत सरकार पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को 6000 रुपये की सहायता राशि महिला आवेदक के बैंक खाते में डालती है।

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मशाला तिलकराज आचार्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी ऊना व स्टेट मास्टर ट्रेनर पीएमएमवीवाई रंजीत सिंह, जिला बाल विकास अधिकारी झण्डूता व स्टेट मास्टर ट्रेनर पीएमएमवीवाई नरेन्द्र कुमार तथा सीडीपीओ परागपुर व स्टेट मास्टर ट्रेनर पीएमएमवीवाई अनिल कुमार ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना बारे विस्तृत जानकारी दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement