There will be no shortage of treatment for wildlife through the Campa Fund said Forest and Environment Minister Gajendra Singh in Assembly-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:11 pm
Location
Advertisement

कैंपा फंड के माध्यम से वन्यजीवों के इलाज में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी- खींवसर

khaskhabar.com : सोमवार, 19 फ़रवरी 2018 4:49 PM (IST)
कैंपा फंड के माध्यम से वन्यजीवों के इलाज में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी- खींवसर
जोधपुर। वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि वन्यजीवों के इलाज में दवा से अधिक परिवहन पर खर्च होता है। उन्होंने कहा कि कैंपा फंड के माध्यम से वन्यजीवों के इलाज में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

खींवसर प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले रेस्क्यू सेंटर रेंज ऑफिस के पास ही बनाए जाते थे, जिससे घायल होकर आने वाले वन्यजीवों को पशु चिकित्सक के पास ले जाया जा सके। उन्होंने कहा कि अब रेस्क्यू वार्ड का नया सिस्टम लाया गया है और परिवहन पर होने वाले खर्च को कैंपा फंड से उपलब्ध करवाया जा रहा है। वन एवं पर्यावरण मंत्री ने बताया कि जोधपुर जिले में 5 रेस्क्यू सेन्टर एवं 17 रेस्क्यू वार्ड खोले गए हैं।

पौधारोपण के विषय में खींवसर ने कहा कि जुलाई, 2018 तक फलौदी में 110 हैक्टेयर क्षेत्र में कार्य किया जाएगा और 84 हजार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वार्षिक योजना 2018-19 के अंतर्गत 2 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में पौधारोपण का कार्य किया जाएगा।

इससे पहले विधायक पब्बाराम की ओर से पूछे गए मूल प्रश्न का जवाब देते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री ने विधान सभा क्षेत्र फलौदी में वर्ष 2013-14 से 2017-18 तक विभिन्न योजनाओं में करवाये गये कायोर्ं एवं व्यय राशि का ग्रामवार विवरण सदन के पटल पर रखा। खींवसर ने विधान सभा क्षेत्र फलौदी में वर्ष 2017-18 में विभिन्न योजनाओं में करवाये जा रहे कार्यों का स्थानवार, कार्यवार, आवंटित राशि एवं व्यय राशि संबंधित विवरण भी सदन की मेज पर रखा।

वन एवं पर्यावरण मंत्री ने विधानसभा क्षेत्र फलौदी में वर्ष 2013-14 से 2017-18 तक करवाये गये पौधारोपण कार्यों में रोपित पौधे एवं उनकी जीवितता प्रतिशत संबंधित विवरण भी सदन के पटल पर रखा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement