TB toll free number 1800-116666-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:35 am
Location
Advertisement

टीबी टोल फ्री नं. 1800-116666 पर लें रोग की जानकारी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 मार्च 2017 10:07 PM (IST)
टीबी टोल फ्री नं. 1800-116666 पर लें रोग की जानकारी
करनाल। हैफेड के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि 2025 तक क्षय रोग को भारत से खत्म किया जाए। इस विषय को लेकर समाज के हर वर्ग को साझे प्रयास करने की जरूरत है।

विधायक शुक्रवार को घरौंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इससे पहले विधायक ने टी.बी युनिट्स के लिए चार नई मोटर साईकिलों को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह युनिट्स गांव-गांव जाकर लोगों को क्षय रोग के बारे में जागरूक करेंगी।

विधायक ने आयोजित कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कहा कि टी.बी मुक्त भारत का सपना तभी साकार होगा जब सभी लोग मिलजुल कर टी.बी को जड़ से खत्म करने में सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज की सौगात देकर जिलावासियों के लिए बेहत्तरीन कार्य किया है, इससे प्रदेश के लोगों को भी लाभ मिलेगा। सीएम ने घरौंडा के कुटेल गांव में मैडिकल युनिवर्सिटी बनाने की घोषणा के दृष्टिगत बुनियादी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, अन्य निर्माण कार्य भी इसी वर्ष शुरू हो जाएंगे। यही नहीं घरौंडा वासियों के लिए जल्द ही पांच पीएचसी बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तथा स्वास्थ्य सम्बन्धी मोबाइल बस जोकि यमुना के साथ लगते गांवों में जाकर लोगों को उनके घर-द्वार पर ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही है। जल्द ही दूसरी मोबाईल चिकित्सा बस मेरठ रोड़ के साथ लगते गांवों में जाकर लागों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएगी।

विधायक ने कहा कि टी.बी को लोग पहले खतरनाक बीमारी समझते थे लेकिन अब इसका इलाज सम्भव है सिर्फ जरूरत है तो समय पर दवाई लेने और जागरूक होने की। करनाल में टीबी की जांच के लिए सीबीनॉट मशीन उपलब्ध है जिससे एमडीआर टी.बी की रिपोर्ट दो घंटे में प्राप्त हो जाती है, पहले यह रिपोर्ट दो महीनें में प्राप्त होती थी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा टीबी की अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-116666 जारी किया गया है जिसपर कोई भी व्यक्ति मिसकॉल करके टीबी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इस मौके पर सिविल सर्जन डा० संतलाल वर्मा ने टीबी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करनाल जिले में 514 डॉट्स सैंटर है जहां पर टी.बी की दवाईयां अपने सामने खिलाई जाती है तथा 15 बलगम जांच केन्द्र हैं जहां पर बलगम की निशुल्क जांच की जाती है। उप-सिविल सर्जन (टी.बी.) डा० अनिता अग्रवाल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि टीबी की दवाई बीच में नहीं छोडऩी चाहिए, यह दवाई छह महीने या आठ महीने तक खिलाई जाती है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन भी किया गया जहां पर टी.बी की स्क्रीनिंग हेतू लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा निशुल्क दवाईयां वितरित की गई। इस मौके पर डा० कुलबीर सिंह, डा०बलवान सिंह, डा० मंजीत सिंह, नगरपालिका के चैयरमैन सुरेश गुप्ता, समाज सेवी कमलजीत शेखपुरा सहित घरौंडा ब्लॉक के विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement