Swine Flu Free Inquiry & Treatment In Private Hospitals in rajasthan-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:57 pm
Location
Advertisement

निजी अस्पतालों में भी स्वाईन फ्लू की निःशुल्क जांच व उपचार

khaskhabar.com : शुक्रवार, 15 सितम्बर 2017 9:04 PM (IST)
निजी अस्पतालों में भी स्वाईन फ्लू की निःशुल्क जांच व उपचार
जयपुर । स्वाइन फ्लू की स्थिति को देखते हुये इनडोर मरीजों की जांच एवं उपचार के लिये शहर के निजी अस्पताल जांच व उपचार कार्य जनहित में निःशुल्क करने के लिये सहमत हो गये हैं। निजी अस्पतालों को स्वाईन फ्लू मरीजों के लिये अलग से आईसोलेशन वार्ड एवं आईसीयू में बेड्स रिजर्व रखने के लिये भी कहा गया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में शुक्रवार को सांय स्वास्थ्य भवन में निजी अस्पतालों, निजी लैब्स एवं दवा विक्रेताओं के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में यह जानकारी दी गयी। दवाईयों की दुकानों पर स्वाइन फ्लू की दवाओं की उपलब्धता एवं स्टाक की मात्रा की सूचना का बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

सराफ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू के उपचार में काम में ली जा रही दवाईयां निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेंगी। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों को स्वाईन फ्लू पाजिटिव मरीज की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को भिजवाया जाना सुनिश्चित करने के लिये कहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी संबंधित क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू के बारे में सर्वेक्षण कर संभावित रोगियों की जांच व उपचार सुनिश्चित करेंगे।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि स्वाइन फ्लू के उपचार हेतु टेमीफ्लू औषधि के कैप्सूल, सीरप एवं वैक्सीन प्रदेश के सभी राजकीय चिकित्सालयों एवं प्रमुख निजी चिकित्सालयों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में टेमी फ्लू औषधि की करीब 3 लाख 80 हजार कैप्सूल जिला चिकित्सालयों, सीएचसी, पीएचसी पर उपलब्ध हैं एवं आरएमएससीएल के सेंट्रल गोदाम में करीब 1 लाख 40 हजार कैप्सूल व बच्चों के 1 हजार 500 सीरप की बोटल स्टाक में उपलब्ध है।

चिकित्सा मंत्री कहा कि निजी अस्पतालों व निजी लैब्स में स्वाइन फ्लू की निःशुल्क जांच व उपचार सेवाओं सुनिश्चित करने के लिये तीन सदस्यीय कमेटी की गठन किया जा रहा है। इस तीन सदस्यीय कमेटी में एक प्रशासनिक अधिकारी, एक चिकित्सा विभाग एवं एक चिकित्सा शिक्षा विभाग का अधिकारी शामिल होंगे।

बैठक में शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा आनन्द कुमार, प्रबंध निदेशक आरएमएससी महावीर प्रसाद शर्मा, निदेशक जन-स्वास्थ्य डा. वीके माथुर, अतिरिक्त निदेशक ग्रामीण स्वास्थ्य सहित निजी अस्पतालों, निजी लैब्स एवं दवा विक्रय केन्द्रों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement