Sports Institute in Jhunjhunun will be started from July this year- Rathore-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:25 pm
Location
Advertisement

झुंझुनूं में क्रीड़ा संस्थान इसी वर्ष जुलाई से प्रारंभ कर दिया जाएगा-राठौड़

khaskhabar.com : सोमवार, 26 फ़रवरी 2018 4:07 PM (IST)
झुंझुनूं में क्रीड़ा संस्थान इसी वर्ष जुलाई से प्रारंभ कर दिया जाएगा-राठौड़
जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि झुंझुनूं में क्रीड़ा संस्थान खोले जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि इसी वर्ष जुलाई से इस संस्थान में पाठ्यक्रम शुरू कर दिए जाएंगे। यह देशभर में पटियाला के बाद दूसरा क्रीड़ा संस्थान होगा।
राठौड़ सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों का युवा मामले एवं खेल मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने वर्ष 2011-12 में झुंझुनूं में पीपीपी मोड पर स्पोट्र्स यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा की थी। बाद में वर्ष 2013-14 में घोषणा की गई कि इसे राजकीय क्षेत्र में खोला जाएगा। इसके बाद अधिनियम आया और इसके लिए 50 हैक्टेयर भूमि भी आवंटित कर दी गई। राठौड़ ने कहा कि इसके लिए सिर्फ 5 लाख रुपए का बजट प्रावधान रखा गया था और इसी वजह से कागजी बातें कागजों में ही खो गईं।
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की इसी वर्ष 2018-19 में की गई बजट घोषणा के अनुसार क्रीड़ा संस्थान के लिए इस वित्तीय वर्ष के लिए 31 करोड़ रुपए आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचनाओं का विकास होने तक किराए के भवन में इसे संचालित किया जाएगा और इसके पाठ्यक्रम इसी वर्ष से प्रारम्भ कर दिए जाएंगे। इसमें झुंझुनूं के स्टेडियम की सुविधाओं का भी उपयोग किया जाएगा।
राठौड़ ने कहा कि सरकार हर ग्राम पंचायत पर खेल मैदान विकसित करने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मनरेगा के तहत कार्य भी अनुमत है। इससे पहले विधायक शुभकरण चौधरी के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि झुंझुनूं में क्रीड़ा संस्थान खोले जाने के संबंध में इसी वर्ष 2018-19 में बजट घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि क्रीड़ा संस्थान के संबंध में राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् द्वारा प्रारम्भिक कार्य योजना तैयार कर ली गई है। राठौड़ ने बताया कि झुंझुनूं में क्रीड़ा संस्थान खोले जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement