sikar news : campaign of save to daughter of 10 thousand inservce doctors of the state in sikar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:03 am
Location
Advertisement

प्रदेश के 10 हजार सेवारत चिकित्सक घर-घर पहुंचाएंगे बेटी बचाओ का संदेश

khaskhabar.com : शुक्रवार, 19 जनवरी 2018 10:32 PM (IST)
प्रदेश के 10 हजार सेवारत चिकित्सक घर-घर पहुंचाएंगे बेटी बचाओ का संदेश
सीकर। अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सक संघ से जुड़े 10 हजार सेवारत चिकित्सक अब अपनी मूल मांग राज्य के स्वास्थ्य प्रबंधन के सुधार की मुहिम के तहत बेटी बचाओ का संदेश घर-घर पहुंचांएगे।

अरिस्दा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ही नहीं आमजन के लिए प्रदेश में गिरता लिंगानुपात चिंता का विषय है। इसी को लेकर चिकित्सा विभाग आमजन को जागरूक कर रहा है। राज्य सरकार पिछले एक वर्ष से ‘बेटियां हैं अनमोल’ कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को जागरुक कर बेटी बचाओ का संदेश पहुंचा रही है।
डॉ. चौधरी शुक्रवार को यहां सीकर के एक होटल में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ की इसी मुहिम में 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 25 सौ से अधिक शिक्षण संस्थानों में ‘बेटियां हैं अनमोल’ कार्यक्रम आयोजित कर करीब तीन लाख से अधिक युवाओं तक बेटी बचाओ का संदेश पहुंचाया जाएगा। अपने आप में प्रदेश के अनूठे सामाजिक सरोकार में सेवारत चिकित्सक भी जागरूकता का संदेश देने शिक्षण संस्थान में पहुंच कर युवाओं को जागरुक करेंगे।

बेटी रक्षक के प्रशिक्षण में होंगे शामिल

प्रदेश अध्यक्ष डॉ. चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम के लिए शासन सचिव आईएएस नवीन जैन बेटी रक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसी कड़ी में 20 जनवरी को सीकर के सांवली रोड स्थित भारतीय शिक्षा संकुल में 400 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाद में इसी तरह प्रशिक्षण झुंझुनूं में भी दिया जाएगा। बेटी बचाओ के प्रशिक्षित रक्षकों की टीम 24 जनवरी को शिक्षण संस्थानों में जाकर बेटी बचाने का संदेश देगी। प्रशिक्षण में सभी जिलों में सेवारत चिकित्सक भी शामिल हुए हैं।

बालिका जन्म पर मां का होगा सम्मान

अरिस्दा के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मणसिंह ओला ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस पर ‘बेटियां हैं अनमोल’ के संदेश के साथ सेवारत चिकित्सक संघ की ओर से नई मुहिम की शुरुआत की जाएगी। चिकित्सा संस्थान पर चिकित्सक अपनी बेटियों के साथ पहुंचेंगे। इस दिन चिकित्सा संस्थान में जन्म लेने वाली बेटी की मां का सेवारत चिकित्सक संघ की ओर से सम्मान किया जाएगा। जिससे बेटी बचाओ का संदेश आमजन तक पहुंच सके। इसके अलावा बेटी के जन्म पर 24 जनवरी को चिकित्सा संस्थान में थाली बजाई जाएगी।

निजी चिकित्सक व आईएमए भी जुड़े मुहिम में

प्रदेश प्रतिनिधि सदस्य डॉ. महेश सचदेवा ने बताया कि बेटी बचाओ का संदेश आमजन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार व चिकित्सा विभाग की इस मुहिम में निजी चिकित्सकों से भी आव्हान किया है कि वे स्वयं भी अभियान से जुड़ें। इसके अलावा ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन से जु़ड़े चिकित्सकों से भी बेटी बचाओ के अभियान से जुड़ने का आव्हान किया है। उन्होंने बताया कि ऐसी बेटियां जिनकी पढ़ाई आर्थिक तंगी के कारण बाधित हो रही है, सेवारत चिकित्सक संघ नई पहल कर ऐसी बेटियों को गोद लेकर उनके पढ़ाई का खर्चा वहन करेगा।

इस मुहिम में निजी चिकित्सकों को भी शामिल किया जाएगा। इस दौरान अरिस्दा के चूरू जिलाध्यक्ष डॉ. सुनील मीणा, महासचिव डॉ. दिनेश चौधरी, डॉ. नीरज सक्सेना, दांतारामगढ़ बीसीएमओ डॉ. अश्विनी, फतेहपुर बीसीएमओ डॉ. दिलीप, अरिस्दा के लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष डॉ. राजीव ढाका, दांतारामगढ़ अध्यक्ष डॉ. हरिसिंह नेहरा, पिपराली अध्यक्ष डॉ. हरलाल, संयुक्त सचिव डॉ. छोटेलाल, डॉ. अरविन्द महला, डॉ. आरपी जांगिड़ व जिला कोषाध्यक्ष डॉ. विनोद यादव मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement