rajsamand news : young Be able In technical skills : Higher Education Minister kiran maheshwari-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:08 am
Location
Advertisement

तकनीकी कौशल में सक्षम हों युवा : उच्च शिक्षा मंत्री

khaskhabar.com : शनिवार, 10 फ़रवरी 2018 9:53 PM (IST)
तकनीकी कौशल में सक्षम हों युवा : उच्च शिक्षा मंत्री
राजसमंद। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने युवाओं का आह्वान किया है कि वे तकनीक के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण करें। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारकर तकनीकी के क्षेत्र में अपनी बुनियाद मजबूत करनी होगी।

उच्च शिक्षा मंत्री माहेश्वरी शनिवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में आयोजित रोजगार मेले में युवाओं तथा विभिन्न निजी संस्थानों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में विविध ट्रेड पर डिप्लोमा कोर्स संचालित किए जाते हैं, जिसमें विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण कर अपने परिवार का आर्थिक सम्बल बनना चाहिए।

कन्या महाविद्यालय के लिए जमीन आवंटन जल्द करें

मंत्री किरण माहेश्वरी ने राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय परिसर में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देशित किया कि वे मुख्यालय पर संचालित राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए उचित तथा वांछित जमीन के आवंटन की कार्रवाई शीघ्र करें, ताकि भवन निर्माण कर महाविद्यालय को व्यवस्थित रूप से संचालित किया जा सके।

आईटीआई में संचालित होगी स्टोन प्रोसेसिंग यूनिट

राजकीय आईटीआई संस्थान में संचालित विभिन्न ट्रेड के अध्यापन के अलावा स्टोन प्रोसेसिंग यूनिट का भी अध्ययन कराया जाएगा। इसमें विद्यार्थी खनन हुए पत्थरों की मशीनों के माध्यम से कटाई तथा वांछित आकार देने का कोर्स कर सकेंगे। मंत्री माहेश्वरी ने इसके लिए आसपास के क्षेत्रों में प्रायोगिक रूप से अध्ययन कराने के लिए एसोसिएशन के माध्यम से कार्रवाई संपादित करने के निर्देश दिए।

316
युवा हुए पंजीकृत
राजकीय पोलोटेक्निक महाविद्यालय में आयोजित हुए रोजगार मेले में 316 युवाओं को पंजीकृत किया गया। जिसमें से 50 युवाओं का सवैतनिक उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने लिय चयनित किया गया। इसमेें यस कन्सलटेंट संस्थान की ओर से युवाओं का चयन कर उन्हें प्रबन्धन, लेखा, ड्राईविंग आदि विषयों में कोर्स कराए जाएंगे।

विभिन्न समस्याओं का किया समाधान





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement