Punjab govt decide to include chapter on general ttariwala in school books-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 9:21 pm
Location
Advertisement

शाम सिंह अटारीवाला की जीवनी और शहादत के अध्याय को पंजाब की शिक्षा बोर्ड किताबों में शामिल किया जाएगा

khaskhabar.com : शनिवार, 10 फ़रवरी 2018 7:04 PM (IST)
शाम सिंह अटारीवाला की जीवनी और शहादत के अध्याय को पंजाब की शिक्षा बोर्ड किताबों में शामिल किया जाएगा
अमृतसर। पंजाब सरकार ने शाम सिंह अटारीवाला की जीवनी और शहादत पर रौशनी डालता अध्याय पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की पाठ पुस्तकों में शामिल करने का निर्णय किया है। इस के अतिरिक्त अटारी रेलवे स्टेशन और आई. सी. पी. अटारी का नाम शाम सिंह अटारीवाला के नाम पर रखने के लिए केंद्र सरकार से बात की गई है। यह जानकारी सीएम पंजाब कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने नरायणगढ़ स्थित शहीद शाम सिंह अटारीवाला के 172 वें शहादत दिवस पर करवाए गए राज्य स्तरीय समारोह के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने इस अवसर पर शहीद के आदमकद बुत पर फूल मालाएं भेंट की।


तत्पश्चात सीएम शाम सिंह अटारीवाला की अटारी में स्थित समाधी पर रखे गए श्री अखंड पाठ साहिब जी के भोग में शामिल हुए और वहां भारतीय सैना की तरफ से दिए गए विजयंता टैंक का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने शहीद की याद में अजायबघर और खेल मैदान बनाने के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यहां मिग जहाज स्थापित किया जाएगा।



सीएम ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को हिदायत की गई है कि वह अटारीवाला जी की जीवनी पर विस्तार में रौशनी डालता एक लेख अपनी, पाठय पुस्तकों में शामिल करें जिस से बच्चे देशभक्ति की प्रेरणा ले सकें। उन्होंने बताया कि यह लेख शामिल करने के लिए एन.सी. ई. आर. टी. को भी पत्र लिखा जाएगा।



उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय को निवेदन किया गया है कि वह प्रत्येक वर्ष अटारी में पश्चिमी कमांड के पूर्व फौजियों की रैली करवाया करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष अटारी पहुंचने वाले लाखों सैलानियों को देखते हुए अटारी गांव को वाई-फाई जोन बनाने के लिए संचार मंत्रालय को भी पत्र लिखा गया है।


उन्होंने इस अवसर पर अटारी स्थित सरोवर में हर साल खेल मेला करवाने की खेल विभाग को हिदायत भी की। शाम सिंह अटारीवाला यादगारी ट्रस्ट की तरफ से माँग पर उन्होंने अटारी गाँव के तीन नौजवानों को बतौर गाईड अटारी में लगाने के लिए भी नाम पंजाब हेरिटेज और टूरिज्म बोर्ड को भेजने की हिदायत की। सीएम ने इस अवसर पर शाम सिंह अटारीवाला द्वारा देश और कौम के लिए दी गई शहादत को याद करते हुए सलामी भी दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement