Provide momentum in implementing public welfare schemes - Sumedhnand-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:25 pm
Location
Advertisement

जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति में गति प्रदान करें - सुमेधानन्द

khaskhabar.com : शुक्रवार, 01 सितम्बर 2017 11:31 PM (IST)
जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति में गति प्रदान करें - सुमेधानन्द
जयपुर। सीकर सांसद सुमेधानन्द सरस्वती ने कहा है कि विभागीय अधिकारी, केन्द्र एवं राज्य सरकार की संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्विति में गति लाने का सक्रिय प्रयास करें। वे शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पॉलिथिन की थैलियों से पर्यावरण प्रदूषित होता है एवं जानवरों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। पॉलिथिन थैलियों का उपयोग पूर्णतया प्रतिबन्ध करने के लिए उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, नगरपरिषद आयुक्त, नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी, ग्राम सेवक, पटवारी प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चत करें।
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में निर्मित सड़को का निरीक्षण कनिष्ठ अभियन्ताओं से करवाकर आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि सड़कों की वास्तविक स्थिति का पता लग सकें। उन्होंने कहा कि महांत्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी अधिनियम में 5 वर्ष में बनी हुई ग्रेवल सड़कों की मरम्मत के लिए ग्राम पंचायतों के सरपंचों से प्रस्ताव बनाकर भिजवाने को विकास अधिकारियों से कहा ताकि इन सड़कों की मरम्मत का कार्य पूर्ण करवाया जा सके। लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि नरेगा योजना में पारदर्शिता से कार्य करें एवं मनरेगा में ग्रेवल सड़कों की मरम्मत करवाये जिससे लागों को आवागमन की सुविधा मिल सके। उन्होंने वृक्षारोपण कार्य में कितने श्रमिकों को मानदेय पर नियुक्त किया जा सकता है उसकी गाईड लाईन स्पष्ट करने को कहा जिससे श्रमिकों को नियुक्त किया जा सकें। उन्होंने कहा कि सम्पति विरूपण अधिनियम के अन्तर्गत सार्वजनिक सम्पति विरूपण करने वालों के विरूद्व कार्यवाही करें। श्रीमाधोपुर विधायक झाबरसिंह खर्रा ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग श्रीमाधोपुर क्षेत्र में स्वीकृत ट्यूबवेलों का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाये तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों द्वारा बीमा करवाया गया था उसका क्लेम इन्श्योरेन्स सम्पनी से करवाने की बात रखी।
उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में पात्र आवेदकों को विद्युत कनेक्शन दिए जाने के निर्देश दिए। सदस्या इन्द्रा चौधरी ने शहर में निर्मित काम्पलेक्सो में पार्किंग के स्थान का अभाव होने तथा प्लास्टिक की थैलियों से सबसे अधिक गंदगी फैल रही है उस पर नगर परिषद अधिकारियों को कार्यवाही करने, ईमित्र केन्द्रों पर दरों का बोर्ड लगाने की मांग रखी। बैठक में जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुखवीर सिंह चौधरी, एसीईओ अनुपम कायल, सचिव नगर विकास न्यास रामसिंह जाट, राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य शिवपाल सिंह ख्यालिया, पाटन प्रधान संतोष गुर्जर, पिपराली संतोष वर्मा, धोद ओमप्रकाश झीगर, विकास अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement