Prosperity and progress in the country only when the society is healthy said Union Minister of Steel Birendra Singh in kaithal -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:16 pm
Location
Advertisement

समाज के स्वस्थ होने से ही देश में समृद्धि और तरक्की होगी: केन्द्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह

khaskhabar.com : सोमवार, 18 सितम्बर 2017 1:46 PM (IST)
समाज के स्वस्थ होने से ही देश में
 समृद्धि और तरक्की होगी: केन्द्रीय इस्पात मंत्री  बीरेंद्र सिंह
कैथल। केन्द्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण को संतुलित रखने से ही समाज स्वस्थ होगा और समाज के स्वस्थ होने से ही देश में समृद्धि और तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा। देश को स्वच्छ बनाकर हम मानवता के अस्तित्व को बचाने में सफल होंगे। चौधरी बीरेंद्र सिंह रविवार को स्थानीय जवाहर पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर स्वच्छता से सेवा एवं सामूहिक श्रम दान के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।



उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के साथ-साथ सफाई अभियान की तरफ ध्यान देना होगा। यह सफाई अभियान सरकारी कार्यक्रम न होकर जनता का अभियान होना जरूरी है। क्योंकि हम सभी को स्वस्थ व स्वच्छ वातावरण जीने के लिए जरूरी है। वातावरण स्वच्छ होने से जीवन शैली में बदलाव आएगा तथा दिमाग की शुद्धि से स्वस्थ समाज होगा तथा आने वाली पीढियां मजबूत होगी।



केंद्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बदलाव की लहर चली है। उन्होंने कहा कि आज चाय बेचने वाला देश का प्रधानमंत्री पद तक पहुंचा है तथा गरीब का बेटा राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति बना है तथा किसान का बेटा श्री वैंकेया नायडू उपराष्ट्रपति बना है।



उन्होंने कहा कि किसी प्रधानमंत्री ने पहली बार सोचा है कि देश के बैंकों व धन में आम जनता का भी सांझा हो। इसलिए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना शुरु की, जिसमें अब तक 30 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। देश में बदलाव आया है और इस बदलाव से गरीब व्यक्ति को मजबूती मिलेगी।


उन्होंने कहा कि जीएसटी से राजस्व में बढोतरी होगी तथा विकास की गति तेज होगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से भी 15 लाख करोड़ रुपये बैंकों में आए है, जिससे किसान वर्ग को मजबूती मिलेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में साढे 4 करोड़ नए शौचालय बनाए गए है। देश को खुले में शौच मुक्त करने के लिए हमें शौचालय बनाने के साथ-साथ मानसिकता को भी बदलना होगा। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि बनाए गए शौचालयों का उपयोग उसी उद्देश्य के लिए किया जाए, जिस उद्देश्य के लिए इनका निर्माण किया गया है। देश को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पर्यावरण को संतुलित रखना जरूरी है। पर्यावरण को संतुलित रख कर ही आगामी पीढियों को अच्छा स्वास्थ्य दे पाने में समर्थ होंगे। चौधरी बीरेंद्र सिंह ने कहा कि शीघ्र ही हांसी बुटाना नहर शुरू होगी और इसमें एक हजार क्यूसिक पानी उपलब्ध होने से जिला कैथल के किसानों को भी लाभ होगा। हांसी-बुटाना नहर का पानी आने से किसानों को अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने से जीवन शैली में बदलाव आएगा। इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने प्रशासन के अधिकारियों के साथ बिद्यक्यार पर झाङू लगाकर सफाई अभियान का शुभारंभ किया। बाद में केंद्रीय मंत्री ने जिला अस्पताल में जाकर मरीजों को फल वितरित किए। समारोह के दौरान मार्शल अर्जुन सिंह के निधन पर दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि अर्पित की तथा उनके बहादुरी के कारनामों को याद किया गया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement