Problems in front of farmers in the country, solution to be removed through dialogue-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 6:48 am
Location
Advertisement

देश के किसानों के सामने दिक्कत, संवाद के जरिये निकाला जाए समाधान

khaskhabar.com : शनिवार, 24 फ़रवरी 2018 3:15 PM (IST)
देश के किसानों के सामने दिक्कत, संवाद के जरिये निकाला जाए समाधान
रोहतक । केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला ने कहा है कि किसानों की दिक्कतों का संवाद के जरिए हल निकाला जाना चाहिये। उन्होंने माना कि देश भर के किसानों के सामने आज दिक्कत हैं, जिनका समाधान करने की जरूरत है।
शनिवार को महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में एक संगोष्ठी में भाग लेने के लिए पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश भर के किसानों के सामने आज दो समस्या हैं। 80 प्रतिशत छोटे किसान हैं। ऐसे में किसानों के सामने पहली समस्या देश के लिए अन्न पैदा करना और दूसरी समस्या खुद का जीवन यापन करना। ऐसे में दोनों के बीच तालमेल की जरूरत है। यह ऐसा समय है जब पर्यावरण और ग्लोबल वार्मिंग को लेकर चर्चाएं हो रही हैं ।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री ने देश में हो रहे राजनीतिक परिवर्तन का भी जिक्र किया। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना चाहते हैं। रूपाला ने जीरो बजट खेती को बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने कुरूक्षेत्र में हो रही जीरो बजट खेती का उदाहरण दिया। दरअसल जीरो बजट खेती को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत बढ़ावा दे रहे हैं। इस खेती के जरिए किसान को बाजार से कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement