Press statements by PM Modi and Canadian PM JustinTrudeau in Delhi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:05 am
Location
Advertisement

आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध लड़ने के लिए भारत और कनाडा हुए सहमत

khaskhabar.com : शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2018 2:29 PM (IST)
आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध लड़ने के लिए भारत और कनाडा हुए सहमत
नई दिल्ली। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यहां दोनों देशों के बीच सुरक्षा, शिक्षा, व्यापार, आतंकवाद जैसे कई अहम मुद्दों को लेकर द्विपक्षीय स्तर की वार्ता हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते भी हुए। मीटिंग के बाद दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पीएम मोदी ने कहा कि ट्रूडो का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। हमारी आज की मुलाकात से पहले आपने भारत का दौरा परिवार के साथ किया है। भारत के प्रति कनाडा की जनता का प्यार मैंने अपने 2015 के कनाडा दौरे के दौरान देखा।

मोदी ने कहा आतंकवाद खतरा है, इनका सामना करने के लिए हमारा साथ आना जरूरी है। हमारे देश की अखंडता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। भारत और कनाडा के बीच आर्थिक संबंधों को और गहरा बनाएंगे। पीएम मोदी ने कहा, आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध लडऩे के लिए प्रधानमंत्री ट्रूडो और मैं सहमत हुए हैं। हमारे एनएसए भी पहले मिले हैं।

उन्होंने आतंकवाद और अतिवाद को काउंटर करने के लिए को-ऑपरेशन का फ्रेमवर्क को अंतिम रूप दिया है। कनाडा एनर्जी सुपर पावर है और हमारी बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर सकता है। आज, हमने अपने एनर्जी डायलॉग का विस्तार करने और हमारी ऊर्जा साझेदारी के भविष्य की रूप-रेखा तैयार करने का निर्णय किया है। वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि बहुत से मूल्य दोनों देशों (कनाडा और भारत) की दोस्ती को बढ़ावा देते हैं। इस आतिथ्य के लिए मैं पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करता हूं।

कनाडा के पीएम से मिलीं सुषमा

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की तस्वीर साझा की, जिसमें दोनों नेता मुस्कुराते हुए गर्मजोशी के साथ एक-दूसरे से हाथ मिला रहे हैं। तस्वीर के साथ रवीश ने ट्वीट कर कहा, तस्वीर खुद सब कुछ बयां कर जाती है। रवीश ने कहा कि सुषमा स्वराज ने गर्मजोशी के साथ टड्रो से मुलाकात की और हमारी साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति भवन में टुड्रो फैमिली का स्वागत

इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक समारोह में मोदी ने टुड्रो को गले लगाकर स्वागत किया। टड्रो अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भारत की सप्ताह भर की यात्रा पर आए हैं और अब तक आगरा, अहमदाबाद, मुंबई और अमृतसर का दौरा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement