Pollution problem in Gurgaram and getting rid of jam soon-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:11 pm
Location
Advertisement

गुरूग्राम में प्रदूषण समस्या और जाम से जल्द मिलेगी मुक्ति

khaskhabar.com : शुक्रवार, 26 जनवरी 2018 2:57 PM (IST)
गुरूग्राम में प्रदूषण समस्या और जाम से जल्द मिलेगी मुक्ति
गुरूग्राम। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि एनएसजी के पास से दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से शुरू होकर बादशाहपुर होते हुए महरौली रोड़ को जोड़ते हुए गुरुग्राम-दिल्ली बोर्डर पर पुराने टोल प्लाजा को कनैक्ट करने वाली सडक़, जिसे ग्रेटर एसपीआर भी कहते हैं, का बनने का रास्ता साफ हो गया है। उन्होंने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में इस सडक़ के कुछ भाग पर लंबित स्टे खारिज हो गया है और अब यह सडक़ वहीं से बनेगी जहां पर यह गुरुग्राम की 2031 की मास्टर प्लान में दर्शाई गई है।



उन्होंने कहा कि इस सडक़ के बनने से वाहन चालकों को एनएसजी के पास से गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर तक आने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा दूसरा वैकल्पिक मार्ग मिल पाएगा जिससे राजमार्ग पर वाहनों की भीड़ कम होगी। राव नरबीर सिंह ने बताया कि इस सडक़ के निर्माण के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए सैक्शन-4 भी कर दिया गया था परंतु रोहताश आदि ग्रामीणों ने नौरंगपुर की जमीन पर उच्च न्यायालय में स्टे ले लिया था। उन्होंने बताया कि यह स्टे 17 नवंबर 2017 को निरस्त हो चुका है, जिसके परिणामस्वरूप अब इस सडक़ के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि अब एचएसवीपी को सडक़ निर्माण के लिए दोबारा से सैक्शन-4 की कार्यवाही करनी पड़ेगी क्योंकि पहले वाली कार्यवाही समय अधिक होने की वजह से निरस्त हो चुकी है।


उन्होंने बताया कि एनएसजी से गुरुग्राम-दिल्ली बोर्डर तक बनाई जाने वाली यह वैकल्पिक सडक़ राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-248 से एनएसजी के पास से शुरू होगी और यह बादशाहपुर गांव से आगे, जहां पर एलीवेटिड हाईवे उतरेगा, सोहना रोड़ पर मिलती हुई दिल्ली बोर्डर पर महरौली रोड़ को काटेगी और पुन: एंबियंश मॉल के पास से राष्ट्रीय राजमार्ग में पुराने गुरुग्राम-दिल्ली बोर्डर टोल वाली जगह पर मिलेगी। राव नरबीर सिंह ने बताया कि लगभग 16 किलोमीटर लंबाई की यह सडक़ गांव मानेसर, नौरंगपुर, शिकोहपुर, सकतपुर, टीकली, बादशाहपुर, एमजी रोड़, फरीदाबाद रोड़ को जोड़ती हुई पुन: दिल्ली-जयपुर हाईवे में मिलेगी। यह एक प्रकार की गुरुग्राम शहर की आउटर रिंग रोड़ के समान होगी। राव नरबीर सिंह ने कहा कि वे इस सडक़ को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से बनवाने के लिए प्रयासरत हैं और इस बारे में वे केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से बात भी कर चुके हैं ताकि इसके निर्माण में पैसा भी केंद्र सरकार का लगे।


राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस सडक़ के बनने से ना केवल उन गांवों को फायदा होगा जो इस पर स्थित होंगे, बल्कि गुरुग्राम शहर में भी हाईवे पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा जिससे गुरुग्राम वासियों को फायदा होगा। हाईवे पर ज्यादा देर गाडिय़ां रूकी नहीं रहने से यहां प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी और लोगों को ट्रैफिक जाम से भी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement