PNB fraud case 21 property seized assets worth Rs 5674 crores seized-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 4:44 pm
Location
Advertisement

पीएनबी फर्जीवाड़ा : 21 जगहों पर ईडी का छापा, 5674 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

khaskhabar.com : शनिवार, 17 फ़रवरी 2018 9:10 PM (IST)
पीएनबी फर्जीवाड़ा : 21 जगहों पर ईडी का छापा, 5674 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
नई दिल्ली | पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को देशभर में 21 जगहों पर छापेमारी कर 25 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की। ईडी के प्रवक्ता अनिल रावल ने आईएएनएस को बताया, "ईडी ने नीरव मोदी मामले में देशभर में 21 जगहों की तलाशी ली और 25 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना, कीमती पत्थर और जेवरात जब्त किए। अब तक इस मामले में 5,674 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की जा चुकी है।"

इससे पहले 11,300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के इस मामले में शुक्रवार को 35 जगहों पर छापेमारी की गई, जिसमें 549 करोड़ रुपये मूल्य के हीरा, सोना और जेवरात जब्त किए गए।

अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मुंबई स्थित उनकी कंपनी डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड के कथित फर्जीवाड़े के उजागर होने के बाद ईडी ने गुरुवार को धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की थी।

मुंबई में आभूषण कारोबारी की छह संपत्तियां सील कर दी गई हैं।

यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ 6,498 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को लेकर बुधवार को दर्ज मामले के आधार पर की गई है।

सीबीआई ने गुरुवार को कहा कि गीतांजलि समूह की कंपनियों के 10 निदेशकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता व भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश रचने व धोखाधड़ी करने के आरोपों में एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें मुंबई के वालकेश्वर स्थित गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी भी शामिल हैं।

एफआईआर में बैंक के दो पूर्व कर्मी के भी नाम हैं, जो फर्जी लेन-देन में प्रत्यक्ष तौर पर शामिल हैं।

इसके अलावा, गीतांजलि समूह की तीन कंपनियों के नाम भी सीबीआई की एफआईआर में दर्ज हैं, जिनपर 4,886.72 करोड़ रुपये का नुकसान करने का आरोप है।


आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement