Partnership with Assocham for Punjab development - Sidhu-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:00 am
Location
Advertisement

पंजाब के विकास के लिए ऐसोचैम के साथ होगी साझेदारी - सिद्धू

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 मार्च 2018 6:05 PM (IST)
पंजाब के विकास के लिए ऐसोचैम के साथ होगी साझेदारी - सिद्धू
चंडीगढ़ । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य को औद्योगिक क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने की ओर पूरे तनमन से ध्यान दिया जा रहा है और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निवेशकों में विश्वास की बहाली करना सबसे अहम है जिस संबंधी सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।’’ यह बात पंजाब के स्थानीय निकाय और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने ऐसोचैम के समागम को संबोधित करते हुए कही। ऐसोचैम द्वारा मोहाली में क्षेत्रीय मुख्यालय बनाया जा रहा है जिसका नींव पत्थर रखने की रस्म गुरुवार को यहां होटल ताज में एक प्रभावशाली समागम के दौरान स. सिद्धू द्वारा अदा की गई।

राज्य की आर्थिकता को मजबूत करने के लिए स. सिद्धू ने अपने विचार रखते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य को उन्नती के मार्ग पर लेजाने के लिए ऐसोचैम का हर तरह से सहयोग करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आज के इस समागम में वह मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर आए हैं और यहां आकर उनको बेहद खुशी महसूस हुई है कि देश के औद्योगिक संस्थाओं की उच्च कोटी की संस्था ऐस्सोचैम द्वारा मोहाली में अपना क्षेत्रीय मुख्यालय खोला जा रहा है जिससे पंजाब के औद्योगिकविकास को बड़ा उत्साह मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र की अग्रणी कतार में खड़ा करने के लिए आय के अन्य और अधिक साधन जुटाने की आवश्यकता है और ऐसोचैम के साथ भागेदारी इस उद्देश्य की अहम कड़ी साबित हो सकती है।
अपने संबोधन के दौरान सर्विस और उत्पादन (मैनूफैक्चरिंग) क्षेत्रों को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए स. सिद्धू ने कहा कि दुनिया की कोई भी विकसित अर्थव्यवस्था इन दोनों क्षेत्रों को अनदेखा नहीं करती। उन्होंने इस संबंध में अमरीका, जर्मनी, इंग्लैंड और सिंगापुर जैसे विकसित देशों का उदाहरण भी दिया। उन्होंने आगे कहा कि गुरूग्राम जोकि औद्योगिक पक्ष से कुछ दशक पहले एक अनजानी जगह थी, अब अग्रणी स्थानों में शामिल हो गया है और वह कोई वजह नहीं देखते कि पंजाब भी यह शानदार स्थान हासिल क्यों नहीं कर सकता।
स. सिद्धू ने और विकासमुखी बातें करते हुए कहा कि पंजाब पर्यटन, छोटे और लघु उद्योगों, लैंडबैंक्स को कायम करना, फूड प्रासैसिंग, ऐरोस्पेस, रक्षा उत्पादन और टैक्टीकल टेक्स्टाईल आदि क्षेत्रों में असीम संभावनायें रखता है जिनका भरपूर प्रयोग करके और बदलते समय के अनुसार तकनीकी कदम उठाकर एक शक्तिशाली अर्थव्यवस्था बन सकता है। सिंगल विंडो प्रणाली की ओर ध्यान केंद्रित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने इस प्रणाली को और समर्थ बनाने की वकालत की जिससे मज़बूत औद्योगिक ढांचा स्थापित करने में मदद मिल सके। उन्होंने इस संबंध में गुजरात, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों की मिसाल भी दी।
इससे पहले स्वागती भाषण देते हुए ऐसोचैम के प्रधान संदीप जजोडिया ने कहा कि पंजाब उद्यमियों का गढ़ है और यह समय की मांग है कि कौशल विकास के द्वारा राज्य के असीमित सामथ्र्य का सही इस्तेमाल हो। उन्होंने राज्य के तकनीकी शिक्षण संस्थान के साथ भागेदारी की भी हिमायत की। अंत में ऐसोचैम के सचिव जनरल डी एस रावत ने सबका धन्यवाद किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement