palampur DFO office dedicated to people in Himachal pradesh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:16 pm
Location
Advertisement

डीएफओ कार्यालय लोगों को सम्मर्पित

khaskhabar.com : शनिवार, 30 सितम्बर 2017 6:35 PM (IST)
डीएफओ कार्यालय लोगों को सम्मर्पित
धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज टेली-कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वनमण्डल अधिकारी कार्यालय पालमपुर का शुभारंभ किया। विधान सभा अध्यक्ष बृजबिहारी लाल बुटेल की विशेष उपस्थिति में वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने पालमपुर में उदघाटन पट्टिका का अनावरण किया। विधान सभा अध्यक्ष और वन मंत्री ने 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित वनमण्डल अधिकारी कार्यालय पालमपुर की लागों को बधाई दी।

इस अवसर पर वन मंत्री ने कहा कि पालमपुर विधान सभा क्षेत्र का विकास मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के मार्गदर्शन में विधान सभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल के अथक प्रयासों से ही संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्याकाल में वन विभाग में अभूतपूर्व विकास किया गया है और प्रदेश के सभी 500 विश्राम गृहों और निरीक्षण कुटीरों का जीर्णोद्वार करने पर लगभग 30 करोड़ रुपय व्यय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी कार्योलयों को भी सुंदर और आकर्षक बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि विभाग में 1400 वन रक्षकों के पदों के अतिरिक्त बहुउदेशीय कर्मचारियों और अन्य पद भरे गयें हैं, जिससे प्रदेश अवैध कटान पर रोक लगी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों के लिए वर्षों से बंद टीडी के हको को बहाल किया गया ताकि लोगों को सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश 775 गावों को वाईल्ड लाईफ सेंचूरी एरिया से बाहर किया, जिससे इन गांवों में रहने वाले लोगों को आसानी से सड़क, पानी, बिजली तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त होने लगी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वन क्षेत्र को बढ़ाने के साथ-साथ वनों में पौध-रोपण के लिए योजना बनाई गई, जिसके तहत प्रति वर्ष रोपित किये जाने वाले पौधों में 60 प्रतिशत फोडर प्लांट तथा शेष 40 प्रतिशत पौधे औषधीय तथा फलों पौधे रोपित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लैंटाना उन्मूलन के लिए भी विभाग विशेष प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग के प्रयासों से प्रदेश में बंदरों की संख्या में लगभग एक लाख की कमी आई है।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव आशीष बुटेल, नगर परिषद पालमपुर की अध्यक्ष राधा सूद, इंटक के प्रदेश महामंत्री सीता राम सैणी, ब्लॅाक कांग्रेस महासचिव रोशन लाल चौधरी, प्रदेश शिकायत निवारण समिति के सदस्य त्रिलोक चंद, संतोष कुमार, अनीश नाग, सुरेंद्र सूद, परियोजना निदेशक डॅा सुरेश, क्षेत्रीय परियोजना निदेशक डॉ0 पवनेश कुमार, अरण्यापाल प्रदीप ठाकुर, देवराज कोशल, एसडीएम बलवान चंद, डीएफओ बीएस यादव सहित गणमान्य लोग और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement