Organized many programs in honor of teachers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 17, 2024 3:45 am
Location
Advertisement

शिक्षकों के सम्मान में अनेक कार्यक्रम आयोजित

khaskhabar.com : मंगलवार, 05 सितम्बर 2017 11:11 PM (IST)
शिक्षकों के सम्मान में अनेक कार्यक्रम आयोजित
सवाई माधोपुर। जिले भर में 5 सितम्बर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयन्ती शिक्षक दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर शिक्षण संस्थाओं में शिक्षक दिवस का आयोजन कर शिक्षकों का सम्मान किया गया।

जिला मुख्यालय पर प्राथमिक आदर्श विद्या मंदिर ठठेरा कुण्ड के पास शहर स.मा. के प्रधानाध्यापक महेन्द्र जैन ने बताया कि विद्यालय में शिक्षक दिवस समारोह के दौरान भारत विकास परिषद हम्मीर शाखा द्वारा गुरूवन्दन छात्र अभिनन्द कार्यक्रम भी मनाया गया। इस अवसर पर हम्मीर शाखा अध्यक्ष रामावतार गौतम, प्रान्त प्रकल्प प्रभारी राजेश गर्ग, प्रान्तीय कोषाध्यक्ष सुरेश गर्ग, यशपाल टिक्कीवाल, प्रकाशचन्द अग्रवाल आदि ने श्रेष्ठ शिक्षक श्रीमती चन्द्रकला गौतम एवं श्रेष्ठ छात्र प्रशान्त माथुर एवं अपूर्व सिंहल को तिलक लगाकर एवं माल्यार्पण कर एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।

कुस्तला स्थित आचार्य नानेश शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय में प्रथम उपराष्ट्रपति राधाकृष्णन का जन्म दिवस ‘‘शिक्षक दिवस’’ के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेश जैन थे। उपस्थित सभी अतिथियों एवं व्याख्यता निधि जैन, सुनील जैन, नरेन्द्र चौधरी, छोटूलाल सैनी, मंगलेश शर्मा ने गुरू के महत्व को बताया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति गुप्ता व चंचल शर्मा ने किया। अन्त में प्राचार्य ने सभी को धन्यवाद दिया।

इसी प्रकार स्टेप बाय स्टेप इंग्लिश स्कूल दशहर मैदान स.मा. में शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम गणेशजी मा सरस्वती और सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छायाचित्र पर तिलक ओर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर सभी छोटे बड़े बच्चो ने अपने गुरुओं को कई प्रकार के उपहार ग्रीटिंग कार्ड देकर उनके पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त किया। विभिन्न बच्चो ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने जीवन के बारे में विस्तार से बताया।

संस्था प्रधान संध्या सिंघल ने बच्चों को आशीर्वाद दिया और कहा कि आप ही देश के भविष्य है।उन्होंने बच्चो को पहला शिक्षक मा को बताया और बच्चों को रोज अपने माता पिता एवं बड़ो के पैर छूने हेतु प्रेरित किया। इसी अवसर पर बच्चो ने अपने गुरु के साथ मिलकर केक भी काटा। कार्यक्रम में रीना, प्रतिभा, कोमल विजयलक्ष्मी एवं सभी अध्यापकों ने बच्चों को अपने भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।

इसी प्रकार जिले के निकटवर्ती इन्द्रगढ़ तहसील के गांव बेलनगंज में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में विद्यार्थियों ने हर्षोल्लास के साथ शिक्षक दिवस मनाया। विद्यालय के बच्चों ने भगवान गणेश जी, माता सरस्वती एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आगे दीप प्रज्वलित किया। विद्यालय के कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों तिलक लगाकर, एवं मुँह मीठा करवाकर उपहार दिये तथा शिक्षकों से आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर अध्यापक जितेन्द्र शर्मा ने डॉ. राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुऐ शिक्षक के महत्व तथा विद्यार्थियों की अपने देश एवं समाज के प्रति जिम्मेदारी को समझाया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार नागर, अध्यापक महेश कुमार वैष्णव एवं विद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित थे

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement