olive farming will change Farmers life says Rajasthans Agriculture Minister Prabhu lal Saini-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:18 pm
Location
Advertisement

जैतून की खेती से बदलेगी धरतीपुत्रों की जिन्दगी -कृषि मंत्री सैनी

khaskhabar.com : मंगलवार, 03 अक्टूबर 2017 08:34 AM (IST)
जैतून की खेती से बदलेगी धरतीपुत्रों की जिन्दगी -कृषि मंत्री  सैनी
बूंदी। कृषि, पशुपालन, मत्स्य, एवं कृषि विपणन विभाग मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि जैतून की खेती किसानों की जिदंगी बदल कर रख देगी। जैतून की खेती को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जैतून से बनी चाय आने वाले समय में विदेशों में धूम मचाएगी। सैनी नैनवां पंचायत समिति के जजावर ग्राम में आयोजित आंगनबाडी भवनों के लोकार्पण एवं पशुधन कार्यालय के शिलान्यास समारोह में ग्रामीणजनों को सम्बोधित कर रहे थे।

कृषि मंत्री ने कहा कि सभी की भागीदारी से आमजन को राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उड़द, मूंग एवं सोयाबीन की फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करेगी। साथ ही किसानों को अब मण्डी शुल्क से मुक्त करने का निर्णय सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि किसानों की कर्ज माफी के लिए राज्य सरकार ने हाइपावर कमेटी बनाई है।

सैनी ने कहा कि काश्तकार कम पानी की फसलों को अपनाएं और खेती में नवाचार कर आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशुपालकों को पशु चिकित्सा मुहैया करवाने के लिए 4 हजार सब सेेंटर तथा 2 हजार पशुधन सहायकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। राज्य सरकार ने कृषि के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए है।

सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र से बढेगा उत्पादन


कृषि मंत्री ने कहा कि बूंदी जिले के हिण्डोली में 10 करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र से सब्जी का उत्पादन बढेगा। साथ ही कृषकों को उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध हो सकेंगे। केन्द्र के माध्यम से युवा काश्तकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भीलवाडा सांसद सुभाष बहेडिय़ा ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए प्रयासरत है। कृषि के क्षेत्र में शुरू किए नवाचारों से यह सपना जरूर साकार होगा। हम सभी अपने आस पास स्वच्छता रखने का संकल्प लें। आमजन की भलाई की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर राहत प्रदान करें। उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना का अधिकाधिक लाभ उठावें।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए योजनाएं बनाकर उनका बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है। सब्जी उत्कृष्ठता केन्द्र किसानों के लिए राज्य सरकार की बड़ी सौगात है।

सब्जी मण्डी के लिए 5 लाख की घोषणा

कार्यक्रम में भीलवाड़ा सांसद सुभाष बहेडिय़ा ने जजावर गांव में सब्जीमण्डी की स्थापना के लिए अपने सांसद कोष से 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सब्जी मण्डी के प्रस्ताव शीघ्र भिजवाएं जावे।

लोकापर्ण एवं शिलान्यास

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने जजावर में 24.70 लाख की लागत से निर्मित होने वाले पशु चिकित्सालय, का शिलान्यास किया। साथ ही 13.50 लाख रुपए की लागत के पशुधन आरोग्य चल इकाई तथा जजावर पंचायत के खोडी एवं ताकला गांव में 12.50 लाख की लागत से निर्मित दो आंगनबाडी भवनों का लोकापर्ण भी किया।
कार्यक्रम में नैनवां नगर पालिका अध्यक्ष मधु कंवर, महिपत सिंह हाडा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में जजावर सरपंच वीरेन्द्र सिंह हाडा, नैनवां नगरपालिका के पूर्व चेयरमेन प्रमोद जैन, उपखण्ड अधिकारी नैनवां दुर्गाशंकर मीणा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक विजय सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement