National Youth Icon Award to Dr. krati, Highest Honor for the Unique Campaign of Child Marriage Abolition-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:28 pm
Location
Advertisement

डाॅ.कृति को नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड, बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम के लिए सर्वोच्च सम्मान

khaskhabar.com : बुधवार, 21 फ़रवरी 2018 7:13 PM (IST)
डाॅ.कृति को नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड, बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम के लिए सर्वोच्च सम्मान
जोधपुर। विश्व स्तरीय नामचीन इंटरनेशनल यूथ कमेटी (आईवाईसी) की ओर से इंटरनेशनल यूथ एम्पावरमेंट डे-2018 पर सूर्यनगरी की पुनर्वास मनोवैज्ञानिक एवं सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड -2018 से नवाजा गया। राजस्थान से केवल डाॅ.कृति भारती को ही बाल विवाह निरस्त की अनूठी साहसिक मुहिम और मानवाधिकार संबंधी कार्यों के लिए सम्मानित किया गया है।

आईवाईसी के अन्तर्राष्ट्रीय पैनल की ओर से विश्व भर में मानवाधिकार व अन्य क्षेत्रों में अनूठी मुहिम से बदलाव लाने वाले एक्टिविस्टों की जानकारी जुटाई थी। जिसमें राजस्थान से केवल जोधपुर के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त की साहसिक अनूठी पहल और रोकथाम, बाल अधिकार एवं बाल संरक्षण कर बदलाव का परिदृश्य बनाने के लिए नेशनल यूथ आइकाॅन अवार्ड-2018 के लिए चुना गया।

इंटरनेशनल यूथ एम्पावरमेंट डे-2018 पर नई दिल्ली के कांस्टिट्यूशन क्लब आॅफ इंडिया में आयोजित भव्य समारोह में डाॅ.कृति भारती को नेशनल यूथ आॅइकाॅन -2018 के अवार्ड से नवाजा गया। समारोह में डाॅ.कृति के अलावा पदम पुरस्कार में नामित तेलंगाना के मोहम्मद जबी, उडीसा के गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकाॅर्डधारी मुक्केबाज सत्यपिरा पधान, इजिप्ट के नोरहान नेहाडी, भूटान के ताशी पेंजो आदि को यूथ आइकाॅन अवार्ड दिया गया। समारोह में कई देषों की शख्सियतों के साथ ही केन्द्रीय मंत्री, शिक्षाविद, प्रशासनिक अधिकारी और पदम भूषण व पदम विभूषण में नामित शख्सियतें मौजूद थीं।

उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देश् का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। जिसे लिम्का बुक और वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स इंडिया व सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति ने अब तक 35 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और सैंकडों बाल विवाह रूकवाए हैं। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गर्ल्स नाॅट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न, सरकार की ओर से वीमेन आॅफ फ्यूचर अवार्ड व गरिमा बालिका संरक्षण अवार्ड, एनडीटीवी सम्मान, कलर्स चैनल सम्मान सहित कई सहित राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement