Narmada ER project will be completed by October, 2018 - Minister Surendra Goyal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:28 pm
Location
Advertisement

नर्मदा ई.आर.परियोजना का कार्य अक्टूबर-2018 तक कराएंगे पूरा- मंत्री सुरेन्द्र गोयल

khaskhabar.com : गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018 4:13 PM (IST)
नर्मदा ई.आर.परियोजना का कार्य अक्टूबर-2018 तक कराएंगे पूरा- मंत्री सुरेन्द्र गोयल
जालौर। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने गुरुवार को विधानसभा में बताया कि जालौर जिले के नर्मदा ई.आर.परियोजना का कार्य 48 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है और शेष कार्य अक्टूबर 2018 तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है।

गोयल ने शून्यकाल में उठाए गये मुद्दे पर हस्तेक्षप करते हुए कहा कि जालोर जिले के भीनमाल शहर एवं 256 गांवाें नर्मदा नहर से जलापूर्ति के आधारभूत ढांचा निर्माण के लिए नर्मदा ई.आर. परियोजना का कार्य मैसर्स एस.पी.एम.एल., नई दिल्ली को रुपए 372.70 करोड़ लागत का आवंटित किया गया था, जिसके अन्तर्गत डेडवा गांव पर पम्प हाउस तथा पालडी सोलंकिया पर 100 एम.एल.डी. क्षमता का फिल्टर प्लांट बनाकर रामसीन तक 144 किमी. राइजिंग मैन मय 5 पम्पिंग स्टेशनों का कार्य प्रगति पर है। इसमें से लगभग 48 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है और शेष कार्य अक्टूबर 2018 तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि उक्त आधारभूत ढांचे से प्राप्त जल को वितरण करने के लिए उच्च जलाशय व वितरण प्रणाली विकसित करने के लिए 449.82 करोड़ रुपए की लागत की क्लस्टर योजना तैयार की गई है, जिसे वित्त पोषण के पश्चात क्रियान्वित किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के क्रियान्वयन के बाद आहोर विधानसभा क्षेत्र के रामसीन से बागरा तक 22 गांवाें को भी लाभान्वित किया जाना संभव हो पाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement