Minister Kavita Jain visits Golden Prastha museum in Sonipat-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 10:30 pm
Location
Advertisement

मंत्री कविता जैन ने सोनीपत में स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय का दौरा किया

khaskhabar.com : शुक्रवार, 01 दिसम्बर 2017 12:53 PM (IST)
मंत्री कविता जैन ने सोनीपत में स्वर्णप्रस्थ 
संग्रहालय का दौरा किया
सोनीपत। हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने सोसाइटी फॉर दी डेवलपमेंट एंड ब्यूटीफिकेशन ऑफ दी सोनीपत टाउन’ के नेतृत्व में देश-दुनिया से पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए सोनीपत के कोर्ट मोहल्ले में तैयार करवाए जा रहे स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सोसाइटी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह म्यूजियम आने वाली पीढ़ी को प्राचीन संस्कृति के बारे में भी जानकारी देने का कार्य करेगा और इससे सोनीपत पर्यटन के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छुएगा।
जैन ने कहा कि सोनीपत जिले की जनता को स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय की सौगात जल्द ही मिलने जा रही है। इस संग्रहालय में जिले के लोगों द्वारा दान की गई 100 वर्ष से भी अधिक पुरानी वस्तुओं को सजाया जा रहा है।

उन्होंने मौके पर मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्य को जल्द से जल्द प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करवाएं और यहां लगने वाले शीशे की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए टफन ग्लास लगवाया जाए। मंत्री ने कहा कि यहां लगने वाली लकड़ी व अन्य मैटेरियल में किसी भी तरह की कोताही न बरती जाए। साथ ही उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि यहां पर प्राचीन कोर्ट भवन का निर्माण जल्द से जल्द करवाया जाए । उन्होंने मौके पर मौजूद ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के सदस्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह सोसाइटी जिले के ऐतिहासिक स्थलों को बचाने का जो कार्य कर रही है वह काफी सराहनीय है।

सोसायटी के संयुक्त सचिव जसबीर खत्री व सदस्य सचिव राजेश खत्री ने बताया कि ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी पिछले 17 वर्षों से सोनीपत जिले के ऐतिहासिक स्थलों को बचाकर पर्यटकों के लिए विकसित करने का कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि यह म्यूजियम सोनीपत जिले में बहुत ही प्रभावशाली होगा। म्यूजियम में सुई से लेकर हवाई जहाज तक पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। उन्होंने बताया कि इस म्यूजियम में सोनीपत जिले से जुड़ी चार बड़ी पेंटिंग भी बन कर तैयार हो चुकी हैं और उन्हें शीशे में लगाने का कार्य अब अंतिम चरण में है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement