MCD election results 2017 live updates: BJP, AAP, Congress battle it out -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 10:02 am
Location
Advertisement

MCDचुनाव:BJP की हैट्रिक:कांग्रेस के 92, AAP के 40 उम्मीदवारों की जमानत जब्त

khaskhabar.com : बुधवार, 26 अप्रैल 2017 10:46 PM (IST)
MCDचुनाव:BJP की हैट्रिक:कांग्रेस के 92, AAP के 40 उम्मीदवारों की जमानत जब्त
नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम-एमसीडी चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर बाजी मारी है।तीनों नगर निगमों पर बीजेपी ने तीसरी बार सत्ता हासिल की है।आप दूसरे व कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही है। इस बार के निगम चुनाव के परिणामों को देखा जाए तो आम आदमी पार्टी जिसने पहली बार एमसीडी चुनाव लडा और दिल्ली में सरकार होने के बावजूद करारी हार का सामना करना पडा। पार्टी ईवीएम पर हार की ठीकरा फोड रही है और आंदोलन की राह पर चलने को तैयार है।

दिल्ली के तीनों नगर निगमों की कुल 270 सीटों पर 23 अप्रैल को हुए मतदान में भाजपा ने 181 सीटों पर जीत हासिल की है। अलग-अलग नगर निगमों की बात करें तो उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) की 103 सीटों में से 64 पर भाजपा को जीत हासिल हुई है, जबकि दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की 104 में से 70 सीटें भाजपा की झोली में आई हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) की 63 में 47 सीटों पर भाजपा का परचम लहराया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) 48 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रही। आप को एनएमडीसी में 21, एसडीएमसी में 16 और ईडीएमसी में 11 सीटों पर जीत मिली है।

कांग्रेस का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। उसे कुल 30 सीटों पर जीत मिली है, जिसमें एनडीएमसी में 15, एसडीएमसी मे 12 सीटें और ईडीएमसी में मात्र तीन सीटें शामिल हैं।

एमसीडी चुनावों में आप के 40 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है लेकिन उससे ज्यादा बुरी दशा कांग्रेस की है। कांग्रेस जहां इन चुनावों में तीसरे नंबर पर रही। वहीं कांग्रेस के 92 उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हुई है। तीन निगमों पर कब्जा करने वाली बीजेपी के भी पांच उम्मीदवारों की भी जमानत जब्त हो गई है। एमसीडी चुनावों में सबसे ज्यादा बसपा उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई है। बसपा के 192 उम्‍मीदवारों की जमानत जब्त हुई है। राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव ने बताया कि इन चुनावों में 48724 वोटरों ने नोटा का उपयोग किया जो कुल वोटों का 0.69 प्रतिशत रहा।

मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हई थी। शुरूआती रूझान से ही बीजेपी ने जो बढत बनाई वह लगातार बरकरार रही। पूर्वी दिल्ली नगर निगम की 64 सीटों में से 63 के परिणाम आ गए हैं जिसमें से 49 पर बीजेपी ने जीत हासिल की। वहीं आप को 9 सीटों से ही संतोष करना प़डा है। कांग्रेस को 3 सीटें और बीएसपी को 2 सीटें मिली हैं।

अभी तक के परिणाम साफ बता रहे हैं कि पार्टी निगम चुनाव में हैट्रिक मारी है। वहीं दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार को इस चुनाव से करारा झटका लगा है। उधर, कांग्रेस पार्टी भी कुछ बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई दे रही थी जो बाद में फिर तीसरे नंबर पर खिसक गई। 35 जगहों पर वोटों की गिनती की जा रही है।

ज्ञातव्य है कि एमसीडी चुनावों में बीजेपी कांग्रेस और आप पार्टी के बीच टक्कर है। हांलांकि एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलने की संभावना जताई जा रही है। बीजेपी का कहना है कि उन्हें 220 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement