kota : Provide Benefit to common man of Govt schemes by Using IT said District in-charge and secretary Alok-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:27 am
Location
Advertisement

IT का उपयोग कर आमजन को योजनाओं से करें लाभान्वित-जिला प्रभारी सचिव

khaskhabar.com : शुक्रवार, 16 मार्च 2018 8:05 PM (IST)
IT का उपयोग कर आमजन को योजनाओं से करें लाभान्वित-जिला प्रभारी सचिव
कोटा। सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिला प्रभारी सचिव आलोक ने कहा कि सभी विभाग प्रगतिरत कार्याे की प्रति माह मॉनिटरिंग कर उन्हें समय पर पूरा करें। उन्होंने विभागों द्वारा आमजन के लिए दी जा रही आईटी बेस्ड सेवाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने एवं कोटा में पर्यटन को बढावा देने हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रमों का कलेण्डर जारी करने क निर्देश दिये।

जिला प्रभारी सचिव शुक्रवार को टैगोर सभागार में आयोजित विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने विभागवार प्रगतिरत विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस वित्तीय वर्ष में पूर्ण हो चुके कार्यो के अलावा सभी अधिकारी आगामी वर्ष के प्रतिमाह लक्ष्य तय करते हुए समय पर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की बजट घोषणाओं में एक दुसरे विभागों से संबंधित कार्यो में आपसी समन्वय के साथ समस्याओं का समय पर निदान करें। भूमि आवंटन संबंधी मामलों में जिला कलक्टर के माध्यम से शीघ्रता से आवंटन प्रक्रिया पूरी कराये।

उन्होंने सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में पात्र लोगों को लाभान्वित करने हेतु जिला कलक्टर की पहल पर ग्रामवार सर्वंे के माध्यम से लोगों का चयन करने की प्रंशसा करते हुए कहा कि इसमें एक भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित नहीं रहे।

जिला प्रभारी सचिव ने विभागवार समीक्षा के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग को जिले की सभी सडकों क पेचवर्क कार्य पूर्ण कराकर आगामी वित्तीय वर्ष में जिले में एक भी खराब सडक नहीं होने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीआरएफ, गौरवपथ सहित भवन निर्माण के कार्यो को समय पर पूरा करने निर्देश दिये।

शहरी विकास के कार्यो की समीक्षा के दौरान यूआईटी को आमजन को दी जा रही सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के साथ समयबद्धता के साथ भी रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोटा स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो, इसके लिए सभी विभाग आईटी बेस्ड सेवाओं का उपयोग कर आम लोगों को स्मार्ट सोल्यूशन प्रदान करें। ग्रामीण क्षेत्रों में भी किसानों एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अटल सेवा केन्द्रों के माध्यम से सुलभता के साथ आईटी का उपयोग कर लाभ लेने हेतु प्रेरित करने की बात कही।

उन्हाेंने किसानों की जींस खरीद के समय समर्थन मूल्य के मापदंड अनुसार पारदर्शिता से कार्य करने एवं समय पर भुगतान करने के निर्देश दिये। किसी भी परेशानी के समय स्थानीय प्रशासन का सहयोग लेकर सुचारू व्यवस्थायें रखी जाये। उन्होंने राजकीय भवनों में स्मार्ट मीटर के बाद विद्युत खर्चे में आई बचत के लिए कैम्पेन चलाकर शेष कार्यालयों में विद्युत बचत करने की बात कही।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement