Karnal will soon be the CCTV Will be equipped with cameras about 128 cameras in public places-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:56 pm
Location
Advertisement

करनाल जल्द ही सी.सी.टी.वी. कैमरों से लैस होगा, सार्वजनिक स्थानों पर करीब 128 कैमरे

khaskhabar.com : सोमवार, 20 नवम्बर 2017 12:22 PM (IST)
करनाल जल्द ही 
सी.सी.टी.वी. कैमरों से लैस होगा, सार्वजनिक स्थानों 
पर करीब 128 कैमरे
करनाल। करनाल शहर बहुत जल्द ही सी.सी.टी.वी. कैमरों से लैस होगा, सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के कार्य में अब किसी तरह की रूकावट नहीं है। करनाल शहर में विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर करीब 128 कैमरे लगेंगे। यह कार्य करीब 9 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होगा, जो नगर निगम खर्च करेगा। निगम द्वारा पुलिस विभाग के साथ पहले ही इसकी तैयारियां पूरी की गई हैं। सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाने का कार्य दूरसंचार सिस्टम कम्पनी, पंचकूला की ओर से किया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए निगम के एक प्रवक्ता ने बताया कि तेजी से बढ़ती आबादी, ओद्योगीकरण और यातायात की गहमा-गहमी के बीच असमाजिक व अपराधिक गतिविधियों पर काबू पाने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरों की अनिवार्यता को लेकर नगर निगम काफी दिनों से प्रयासरत था। इस कार्य को लेकर पहले टैण्डर लगाए गए और उन्हें खोलने के बाद सरकार के स्तर पर सबंधित कम्पनी के साथ नैगोशिएशन की कार्यवाही पूरी होने के बाद इस कार्य की अप्रवूल हो गई है। निगम का प्रयास है कि अगले सप्ताह इसका वर्कअलॉट कर दिया जाएगा और चालू मास नवंबर में ही पूरी उम्मीद के साथ सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाने की कार्यवाही शुरू करवाई जाएगी।

प्रवक्ता ने बताया कि सी.सी.टी.वी. कैमरे दो तरह के होंगे। लोकेशन के हिसाब से इनमें 101 कैमरे फिक्स तथा 27 घूमने वाले रहेंगे। घूमने वाले कैमरों में पुलिस के कर्मचारी हर गतिविधि को आसानी से देख पाएंगे। उन्होंने बताया कि कम्पनी के साथ जो करार हुआ है, उसमे 3 करोड़ रुपये सी.सी.टी.वी. कैमरों की मेन्टेनेन्स के लिए देने होंगे, जबकि 6 करोड़ रुपये कैमरों की इन्सटालेशन की लागत है। कम्पनी की ओर से एक साल का गारन्टी पीरियड़ और 5 साल की मेन्टेनेन्स रहेगी।

सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए जिन स्थानों का चयन किया गया है, उनकी जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि मेरठ रोड़, सांई बाबा मन्दिर, नूर महल चौक, सैक्टर-9, कुंजपुरा रोड़ का टी-प्वाईंट, आई.टी.आई., लिबर्टी चौक, एन.डी.आर.आई. चौक, अस्पताल चौक, अरोमा होटल चौक, मॉडल टाऊन, सैक्टर-12 के लघु सचिवालय व पेट्रोल पम्प के निकट टी-प्वाईंट, हरियाणा नर्सिंग होम चौक, निर्मल कुटिया, सैक्टर-6, ताऊ देवी लाल चौक, मीरा घाटी, नावल्टी चौक, कमेटी चौक, पुरानी सब्जी मण्डी, कर्ण गेट, विश्वकर्मा चौक, मच्छी मार्किट, बस स्टैण्ड, अम्बेडकर चौक, पी.डब्ल्यू्.डी. रेस्ट हाऊस, निरंकारी भवन चौक, हांसी चौक तथा नमस्ते चौक पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इन कैमरों में आई गतिविधियों को नजदीक ही पुलिस विभाग के कर्मचारी अपने कंट्रोल रूम में बैठकर लाईव देख सकेंंगे। सबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्ष इनकी सुपरविजन करेंगे ओर साप्ताहिक रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में सौपंगे। यदि कोई कैमरा आऊट ऑफ ऑडर हो जाता है, तो उसकी सूचना सबंधित कम्पनी को भेजी जाएगी, ताकि समय रहते उसे ठीक करवाया जा सके। उन्होने बताया कि शहर में सी.सी.टी.वी. कैमरों के लगाए जाने के बाद अपराधों में कमी आएगी तथा पुलिस व मॉड्राईजेशन में अच्छा सुधार होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement