jaipur news : struggle of Congress will continue till the debt forgiveness : sachin Pilot-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:30 pm
Location
Advertisement

किसानों की कर्ज माफी तक जारी रहेगा कांग्रेस का संघर्ष : पायलट

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 नवम्बर 2017 5:41 PM (IST)
किसानों की कर्ज माफी तक जारी रहेगा कांग्रेस का संघर्ष : पायलट
जयपुर/श्रीगंगानगर। गत चार वर्षों में भाजपा सरकार ने किसानों को छलने का काम किया है। कर्ज माफ करने के वादे से सत्ता में आई भाजपा ने किसानों के कर्जे माफ करने की जगह उन्हें मरने के लिए मजबूर कर दिया। अब तक प्रदेश में कर्जे के बोझ के तले दबे 80 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या कर ली है।

यह बात राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने मंगलवार को श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन में कही। उन्होंने कहा कि भाजपा राज में किसानों को न पानी मिल रहा है, न ही खाद-बीज उचित समय पर उचित मूल्य पर उपलब्ध हो रहा है। इस कारण किसानों को फसल उगाने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ रहा है, जो कर्जे में डूबे किसान पर और अधिक आर्थिक भार बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं होने से किसानों को औने-पौने दामों में अपनी फसलें बेचनी पड़ रही हैं। गत चार वर्षों में बीकानेर संभाग में मूंगफली की सरकारी खरीद नहीं होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि यह समस्या यूं की यूं बरकरार है और क्षेत्र की नहरों के रख-रखाव के लिए कोई ठोस नीति सरकार ने नहीं बनाई, इस कारण भारी मात्रा में पानी की छीजत हो रही है। गत शासन के दौरान ऐटा सिंगनासर माइनर की डीपीआर तैयार हो चुकी थी और निर्माण के लिए राशि भी स्वीकृत की जा चुकी थी, परंतु किसानों के बार-बार आंदोलन करने व पड़ाव डालने के बावजूद इस क्षेत्र में भाजपा सरकार के राज में कोई प्रगति नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि घड़साना में भी किसान सिंचाई के लिए अपने हक का पानी मांग रहे हैं, पर उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कोटा में किसानों ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली, क्योंकि उन्हें लहसुन की फसल का लागत जितना मूल्य भी नहीं मिल रहा था।

उन्होंने कहा कि जब किसान आत्महत्या करते है तो सरकार के मंत्री उनके परिजनों के जले पर नमक छिड़कते हुए आत्महत्याओं को निजी कारण बताकर पल्ला झाड़ लेते हैं। उन्होंने कहा कि हमने मुख्यमंत्री के गृह जिले बारां से झालावाड़ तक किसान न्याय पदयात्रा निकाली थी। वहां 100 किलोमीटर तक का सफर गांव-ढाणियों से होते हुए पूरा किया था, तब हमने किसानों के हर दुख-दर्द को सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि जब तक सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं करेगी, तब तक कांग्रेस उनके लिए संघर्ष करती रहेगी।

पायलट ने कहा कि पूरा प्रदेश कुख्यात अपराधों की शरणस्थली बन चुका है, लेकिन सरकार के गृहमंत्री अपनी पीठ थप-थपाने के लिए दावे कर रहे हैं कि प्रदेश में अपराध घटे हैं। उन्होंने कहा कि रोज मासूम बच्चियां दुष्कर्म की शिकार हो रही हैं, लेकिन ऐसे अपराधों को रोकने के लिए सरकार के स्तर पर कोई प्रयास नहीं हो रहे हैं। प्रदेश की जनता भाजपा के घमण्डी शासन से पूरी तरह से त्रस्त हो चुकी है और जनता सत्ता परिवर्तन का इंतजार कर रही है। आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्ता में आएगी और किसानों, महिलाओं, युवाओं, दलित व दमित समाज की हो रही अनदेखी से उसे निजात दिलाकर सुशासन स्थापित करेगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement