Increased snowfall in Himachal problems again, the snow in many places-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:25 pm
Location
Advertisement

हिमाचल में बर्फबारी ने फिर बढ़ाई मुश्किलें, कई जगह हुआ हिमपात

khaskhabar.com : सोमवार, 16 जनवरी 2017 4:31 PM (IST)
हिमाचल में बर्फबारी ने फिर बढ़ाई मुश्किलें, कई जगह हुआ हिमपात
शिमला। हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में 10 दिन पहले हुए भारी हिमपात से अभी स्थिति सामान्य हुई नहीं कि फिर हुई बर्फबारी ने प्रशासन तथा लोगों को मुश्किल में डाल दिया। शिमला सहित लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, सिरमौर और कुल्लू जिलों में कुछ स्थानों पर सोमवार को भारी बर्फबारी हुई। इन इलाकों में बर्फबारी से जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है, वहीं सड़कें और बिजली व्यवस्था फिर चरमरा गई है। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अधिकतर स्थानों में बीती देर रात से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया, जो आज सुबह तक जारी रहा। राजधानी शिमला में सुबह के समय तेज बर्फबारी हुई।
सुबह साढ़े आठ बजे तक 9 सेंटीमीटर बर्फ गिर चुकी थी। फिलहाल यहां बर्फबारी का दौर थमा हुआ है। शिमला से सटे पर्यटक स्थलों कुफरी और नारकण्डा में लगभग आधा फुट बर्फबारी हुई है। जिस कारण उपरी शिमला का संपर्क एक बार फिर राज्य मुख्यालय से कट गया है। ताजा हिमपात से भारत-तिब्बत राजमार्ग बाधित हो गया है और कई पर्यटक वाहन फंस गए हैं। चंबा जिले के भरमौर में 45 सेंटीमीटर, कोठी में 38 सेंटीमीटर, पर्यटन स्थल मनाली में 21 सेंटीमीटर, लाहौल-स्पीति जिले के उदपयुर में 17.8 सेंटीमीटर, केलंग में 10 और किन्नौर जिले के कल्पा में 9 सेंटीमीटर ताजा हिमपात हुआ है। बर्फबारी से चंबा और कुल्लू जिले में भी कई सड़कें अवरूद्व हो गई हैं।
उधर, प्रदेश के निचले व मैदानी इलाकों में कई स्थानों पर बारिश हुई। घुमारवीं में 28 मिलीमीटर, सरकाघाट में 26 मिलीमीटर, धर्मशाला में 21.8 और पालमपुर व चंबा में 21 मिलीमीटर बारिश हुई। बारिश व बर्फबारी की वजह से प्रदेश में सर्दी का प्रकोप तेज हो गया है। सोमवार को लाहौल-सपीति का केलंग राज्य में सबसे ठण्डा रहा। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर जिले के कल्पा में माइनस 3, शिमला में माइनस 0.3 और मनाली में शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिन बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रहने का अनुमान जताया है। विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 19 जनवरी को प्रदेश में बारिश-बर्फबारी से राहत मिलेगी।

[@ खास खबर Inside Story: सपा का एक विधायक ऐसा भी..]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement