Important role of younger generation in national development - Minister of State for Agriculture-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:32 pm
Location
Advertisement

राष्ट्र विकास में युवा पीढ़ी की महती भूमिका - केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 अक्टूबर 2017 7:37 PM (IST)
राष्ट्र विकास में युवा पीढ़ी की महती भूमिका - केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री
बीकानेर। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित कर, विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला करते हुए जीवन में आगे बढें। राष्ट्र विकास में युवा पीढ़ी अपनी महती भूमिका निभाए।

शेखावत शुक्रवार को स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि छात्रसंघ पदाधिकारी, विद्यार्थियों के शैक्षणिक उत्थान के लिए पूर्ण गंभीरता से कार्य करते हुए संस्थान का नाम रोशन करें। छात्र नेता, विद्यार्थियों के हित में कार्य करते हुए अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करें। छात्रसंघ अध्यक्ष का कार्यकाल सीमित समय का होता है, इसलिए समय का सदुपयोग करते हुए, छात्रकल्याण हेतु अनवरत प्रयास करें। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे हैं।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि स्वामी केशवानन्द राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी, सफलता को अपना मौलिक अधिकार, कत्र्तव्य व धर्म बनाते हुए, निराशा को अपने जीवन से दूर करें व बदलाव के वाहक बनें।

कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी आर छीपा ने कहा कि विद्यार्थी अनुशासन, ज्ञान, एकता व चरित्र जैसे सद्गुणों को जीवन में अपनाएं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुए थे। छींपा ने कृषि विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग रखते हुए, विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त कार्मिकों के लम्बित पेंशन प्रकरणों के कारण हो रही समस्या से केन्द्रीय राज्य मंत्री को अवगत कराया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि चिंतक राजेन्द्र भियांड़ ने कहा कि विद्यार्थी नवीन अनुसंधान कर राष्ट्र की सेवा करें। बिहारीलाल विश्नोई ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय सोपान तय किए गए हैं। सुरेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश की 65 प्रतिशत आबादी को कृषि क्षेत्र से रोजगार मिलता है। मरूस्थलीय क्षेत्र के किसान विपरीत परिस्थितियों में खेती करते हैं। विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कृषक हित में कार्य करें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement