Hundred beds will have maternity wings in raebareli-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:19 pm
Location
Advertisement

योगी ने मोदी का सपना रायबरेली में पूरा किया, सौ बेड का होगा मैटरनिटी विंग

khaskhabar.com : शुक्रवार, 25 अगस्त 2017 4:41 PM (IST)
योगी ने मोदी का सपना रायबरेली में पूरा किया, सौ बेड का होगा मैटरनिटी विंग
रायबरेली। जिला अस्पताल काफी सालों से यहां की जनता को काफी लोगों की जान बचाने में कामयाब हुआ है। और यहां की जनता को जिला अस्पताल से काफी उम्मीदें भी रहती है। ज्यादातर आम गरीब जनता को। इसके अलावा सीएचसी-पीएचसी भी कुछ हद तक महिलाओं और पुरुषों का सुविधा देते है। लेकिन अब सरकार ने अब महिलाओं के लिए एक नया 100 बेड का मैटरनिटी विंग भी तैयार करवा दिया है।


महिला अस्पताल में सीमित बेड़ो के चलते समस्याओं से जूझ रहा प्रसुताओं के लिये एक अच्छी खबर है। देर से ही सही अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन सौ बेड के मैटरनिटी विंग का काम अक्टूबर माह में पूरा होने की सम्भावना है। मैटरनिटी विंग में स्टॉफ के लिये शासन से पत्राचार शुरु कर दिया गया है। इसके खुलने से एक ही छत के नीचे सभी जांच, प्रसव और बच्चों के इलाज की सुविधा मिलने लगेगी।


जिला अस्पताल परिसर में 19.55 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस महिला अस्पताल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। मार्च 2014 में एनआरएचएम से मैटरनिटी विंग के लिए बजट मिला। मार्च 2016 में निर्माण कार्य पूर्ण होना था। दो बार समयावधि बढ़ाई जा चुकी है। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में विंग का काम पूरा करने का दावा कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम ने जिले के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य सचिव इफितखारुददीन से किया है। पांच मंजिला मैटरनिटी विंग में सौे से अधिक महिला रोगियों के भर्ती होने की सुविधा होगी। हर मंजिल पर अलग-अलग सुविधाएं उपलब्ध रहेगी।


महिला अस्पताल में अभी तक प्रसूताओं की सामान्य जांच ही हो पाती हैं। अल्ट्रासाउंड के लिये एक मशीन है और प्रतिदिन लगभग एक सैकड़ा प्रसूताएं जांच के लिए आती हैं। बेडों की संख्या भी सीमित है और मूलभूत संसाधनों का भी टोटा है। लेकिन मैटरनिटी विंग में इससे बिलकुल अलग अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। इमरजेंसी रुम होगा। छह बेड का आइसीयू वार्ड होगा। तीन लेबर रुम और तीन आपरेशन थियेटर होगें। दस बेड का प्राइवेट वार्ड होगा। वहीं, 102 बेड का जनरल वार्ड होगा। नवजात बच्चों के लिये 15 बेड का पेडियाट्रिक वार्ड, महिलाओं के लिए आठ बेड का एएनसी वार्ड भी होगा।

किस मंजिल में कौन सी सुविधा मिलेगी महिलाओं को

ग्राउंड फलोर में ओटी ब्लाक, पंजीयन, अल्ट्रासाउंड,ब्टलड बैंक के साथ ही टीकाकरण, फार्मेसी और ओपीडी के पांच कक्ष होंगे। पहले फलोर में दूसरा आपरेशन थियेटर और 38 बेड का वार्ड होगा। दूसरे फलोर पर 10 बेड का प्राइवेट वार्ड और 33 बेड का सामान्य वार्ड होगा। साथ ही छह बेड का आइसीयू भी इसी मंजिल पर होगा। तीसरे फ्लोर पर 54 बेड का सामान्य वार्ड बनाया जाएगा। चौथे फ्लोर पर लेबोरेटरी, चार कंसल्टे्रट चिकित्सक कक्ष, टे्रनिंग हाल, सेमिनार हाल, आशा रुम व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक का आफिस होगा।


कार्य करने वाली संस्था ने अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में इस बिंल्डिंग को हैंडओवर करने की बात मानी जा रही है। चिकित्सीय स्टॉफ की तैनाती के लिए शासन स्तर पर मांग की गई है। और हो सकता है जल्द पूरा भी हो जायेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement