Hindu society responsible for cleaning of rivers and religious places Said central minister Uma Bharti in Pushkar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 17, 2024 12:20 am
Location
Advertisement

धार्मिक स्थानों की सफाई के लिए सरकार से अपेक्षा शर्म की बात : उमा भारती

khaskhabar.com : रविवार, 15 अक्टूबर 2017 10:54 AM (IST)
धार्मिक स्थानों की सफाई के लिए सरकार से अपेक्षा शर्म की बात  : उमा भारती
अजमेर/पुष्कर। देश के धार्मिक स्थानों, पवित्र नदियों सरोवरों की सफाई करना हिंदू समाज का दायित्व है। इसके लिए सरकार से अपेक्षा करना हिंदू समाज के लिए शर्म की बात है।

यह बात अल्प समय की पुष्कर यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने पत्रकार वार्ता के दौरान कही। गंगा की तर्ज पर अन्य पवित्र नदियों सरोवरों की सफाई के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नदियों, तालाबों सरोवरों के अस्तित्व को बचाने के लिए सरकार से एक भी पैसा नहीं मांगना चाहिए, बल्कि अपने हाथों से इन्हें साफ करें। घाट बनाना और घाटों की सफाई कराना हिंदू समाज का दायित्व है।

उन्होंने संत-महात्माओं के भोज-भंडारे पर कहा कि धार्मिक स्थानों पर बड़े-बड़े संत सम्मेलन और भंडारे होते हैं। भंडारों में आने वाले संतों को चाहिए कि वे कूड़ा कचरा धार्मिक स्थान पर नहीं छोड़ें, बल्कि अपने साथ लेकर जाएं। शादियों पर लाखों खर्च करने की जगह धार्मिक स्थानों की सफाई पर पैसे खर्च होना चाहिए।

राम मंदिर निर्माण के संबंध में उमा भारती ने कहा कि हमारा पूरा आंदोलन राम जन्मभूमि को लेकर था। हमारे विरोधी यह मानने को तैयार नहीं थे। लेकिन सितंबर 2010 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में मान लिया कि यह रामजन्म भूमि है। इसी के साथ हमारा आंदोलन पूरा हो गया। अब राम मंदिर निर्माण के लिए सबसे बड़ी समस्या है कि विवादित जमीन का मालिकाना हक। विवादित जमीन का मालिक वक्फ बोर्ड है या राम जन्म भूमि न्यास है, यह न्यायालय में विचाराधीन है। जिस दिन कोर्ट का फैसला जाएगा राम मंदिर बन जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement