Gurmeet Ram Rahim Dera headquarters Search operation in sirsa-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 4:46 pm
Location
Advertisement

राम रहीम की गुफा में घुसी फोरेंसिक टीम, 2 बच्चों सहित 5 लोगों को बाहर निकाला

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 सितम्बर 2017 7:01 PM (IST)
राम रहीम की गुफा में घुसी फोरेंसिक टीम, 2 बच्चों सहित 5 लोगों को बाहर निकाला
सिरसा। दुष्कर्म के मामले में जेल की हवा खा रहे गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में करीब 12 घंटे से सर्च ऑपरेशन जारी है। तलाशी के दौरान वैसे तो कई चीजें पुलिस के हाथ लगी है। लेकिन, शाम होते-होते पुलिस और फोरेंसिक टीम राम रहीम की उस गुफा के अंदर घुस गई है, जहां राम रहीम ऐशो आराम की जिंदगी गुजारता था। माना जा रहा है कि गुफा में तलाशी के दौरान कई बड़े राज खुल सकते है। आपको बता दें कि डेरा का परिसर करीब 800 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें शिक्षण संस्थान, बाजार, अस्पताल, स्टेडियम, आवासीय परिसर आदि शामिल हैं। इसके अलावा 5 लोगों को राम रहीम की गुफा से निकाला गया है। निकाले गए लोगों में 2 बच्चे भी हैं। शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हुई तलाशी के दौरान कई तरह की चीजें मिली हैं। इनमें टीवी प्रसारण से जुड़ी ओबी वैन, बिना नंबर वाली लेक्सस कार, दवाएं (बिना लेबल/ब्रांड की) तक शामिल हैं। साथ ही बड़ी मात्रा में कैश, कंप्यूटर, हार्डडिस्क और मोबाइल मिले हैं, जिन्हें जब्त कर लिया गया है।

तलाशी के दौरान 2 रूम कैश से भरे मिले, जिसे सील कर दिया गया है। डेरा हेडक्वॉर्टर के पास के बाजार में प्लास्टिक के बने सिक्के भी मिले हैं। ये सिक्के 10 रुपये से लेकर अलग-अलग मूल्यों के हैं। जांच पूरी हो जाने के बाद ही जांचकर्ता किसी निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे कि इन सिक्कों का किस तरह से इस्तेमाल होता था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक डेरा के 5 कमरों को सील किया गया है। इनमें से 2 रूम कैश से भरे मिले हैं। डेरा मुख्यालय की संदिग्ध जगहों पर खुदाई भी की जा रही है। प्लास्टिक के सिक्के और कैश के अलावा डेरा से कंप्यूटर, हार्ड डिस्क भी बरामद की गई है।

ऐहतियातन सिरसा में 10 सितंबर रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। हरियाणा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सतीश मेहरा ने बताया कि इन सबकी जांच के लिए फरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है। डेरा मुख्यालय में चल रहे तलाशी अभियान में बैंक अधिकारी भी शामिल हैं। सर्च ऑपरेशन के लिए डेरा के मुख्यालय को 10 अलग-अलग जोन में बांटा गया है। सतनाम सिंह चौक से डेरे तक 8 किलोमीटर का रास्ता पूरी तरह से बंद किया गया है। सर्च ऑपरेशन के लिए पैरामिलिटरी, पुलिस के जवान, 4 आर्मी की टुकडिय़ां, 4 जिलों की पुलिस और एक डॉग स्क्वॉड समेत अन्य को लगाया गया है।

डेरा की भक्तों से शांति की अपील

डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपश्यना इंसा ने सर्च अभियान के दौरान भक्तों से शांति बनाए रखने की अपील की है। विपश्यना ने भक्तों से कहा कि हेडक्वार्टर में कानूनी प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा हमेशा से कानून का पालन करता रहा है। साथ ही उन्होंने समर्थकों से कानून का साथ देने और शांति बनाए रखने की अपील की है।

हाईकोर्ट के पूर्व जज की निगरानी में सर्च ऑपरेशन

ज्ञातव्य है कि डेरा मुख्यलाय में सर्च ऑपरेशन की निगरानी के लिए हाईकोर्ट के पूर्व जज एके पवार को नियुक्त किया गया है। ये पूरे सर्च ऑपरेशन पर निगरानी रखेंगे। वहीं पूर्व जज एके पवार ने गुरुवार को सिरसा में सर्च ऑपरेशन के मद्देनजर सभी अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में आईजी, एसपी, डीसी के अलावा सीआरपीएफ, बीएसएफ और एसएसबी के आला अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में सुरक्षा के हालात और बंदोबस्त को लेकर चर्चा की गई थी। बैठकों को दौर पूरी रात चलता रहा। इस सर्च ऑपरेशन में 5000 जवान हिस्सा होंगे। इस दौरान पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement