Government proposes to provide better education -Home Minister Gulab Chand Kataria-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:48 pm
Location
Advertisement

बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पबद्ध-गृहमंत्री

khaskhabar.com : शनिवार, 18 नवम्बर 2017 10:31 AM (IST)
बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पबद्ध-गृहमंत्री
चित्तौड़गढ़/जयपुर। गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने प्रदेश में बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बेहतर एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर ग्राम पंचायत में 12वीं तक स्कूल खोले गए हैं। हर पंचायत समिति में एक मॉडल स्कूल का निर्माण कराया गया है, जिसमें नवोदय विद्यालय के समान गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा होगी, तभी विकास होगा, शिक्षा के चमत्कार से ही देश आगे बढ़ रहा है।

कटारिया ने यह बात शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ जिले के कपासन विधानसभा क्षेत्र के भूपालसागर, कपासन पंचायत समिति के धमाना ग्राम एवं राशमी पंचायत समिति में विभिन्न विकास कार्याें के लोकार्पण के दौरान कही। उन्होंने भूपालसागर में नव निर्मित उपखण्ड कार्यालय एवं तहसील कार्यालय का विधिवत लोकार्पण भी किया।

लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कटारिया ने कहा कि भूपालसागर में जो दो नए भवन उपखण्ड एवं तहसील कार्यालय मिले है इससे जनता को सुविधाए मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में कई विकास के कार्य हुए है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने गांवों के विकास के लिए गौरव पथों का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि पंचायत विकास का आधार होती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो सड़कों का जाल बिछा है वह विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

गृहमंत्री कटारिया ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में लगभग 65 लाख किसानों को ऑनलाईन मुआवजे का भुगतान किया गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान सहित सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए अधिकाधि लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि 2019 तक हर गरीब व्यक्ति के सर के उपर छत होगी। हर गांव में बिजली की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान ऎसा प्रान्त है जहां किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार जनता की हर समस्या का समाधान करने के लिए तत्पर है।

समारोह को संबोधित करते हुए सांसद सी.पी. जोशी ने कहा कि जनता कीं मांग के अनुरुप शहर के बीच उपखण्ड एवं तहसील कार्यालय भवन का उद्घाटन एक अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि राजस्व का सारा डेटा ऑनलाइन किया गया है, जिससे कोई भी व्यक्ति अपने खेत की नकल आसानी से अटल सेवा केन्द्र या ई-मित्र से प्राप्त कर सकता है।

समारोह को संबोधित करते हुए कपासन विधायक अर्जुनलाल जीनगर ने कहा कि यह जो दो भवनों उपखण्ड एवं तहसील कार्यालयों की सौगात मिली है यह बहुत बड़ी है। इस अवसर पर रतनलाल गाडारी, प्रधान, उप प्रधान, जनप्रतिनिधिगण सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।

धमाना में विभिन्न विकास कार्याें का लोकार्पण

गृह मंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने शुक्रवार को दी कपासन पंचायत समिति की धमाना ग्राम पंचायत के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में रमसा के तहत निर्मित कक्षा कक्षों, सर्वधन कार्य ग्रामीण जल योजना, ग्रामीण र्गाैरव पथ का लोकार्पण किया। इस दौरान उनके साथ सांसद सी.पी. जोशी, कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

राशमी में विभिन्न विकास कार्याें का लोकार्पण

कटारिया ने राशमी में शुक्रवार को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में पंचायत समिति क्षेत्र में विधायक मद से खुला बरामदा निर्माण, रामसा अन्तर्गत राउमा विद्यालय में निर्मित कक्षा कक्ष, रा.बा.उ. मा. विद्यालय में रामसा के अन्तर्गत कक्षा कक्ष, उपरेड़ा एनिकट का सुदृढ़ीकरण कार्य, गेंगपुरा एनिकट कम काजवे का सुदृढ़ीकरण कार्य, उपरेड़ा ग्रामीण गौरव पथ निर्माण कार्य, श्रीमतवली माताजी में खुला बरामदा निर्माण, बख्तावरपुरा एनिकट कम काजवे का सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास, मरमी एनिकट कम काजवे का सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास, रामसा योजनान्तर्गत राशमी शारदे छात्रावास भवन विस्तार कार्य का लोकार्पण, विष्णु समाज की सार्वजनिक धर्मशाला में विधायक मद से निर्मित खुला बरामदा व टीन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण, देवपुरा एनिकट कम कॉजवे का सुदृढ़ीकरण कार्य का लोकार्पण, ग्राम पंचायत उपरेड़ा मिसिंग लिंक सड़क निर्माण कार्य का लोकार्पण, राशमी में नव निर्मित ग्राम सेवा सहकारी समिति के गोदाम का लोकार्पण, मिसिंग लिंक देवपुरा सड़क निर्माण कार्य का लोकार्पण, ग्राम पंचायत राशमी में ग्रामीण गौरव पथ कार्य का लोकार्र्पण, मोरपगा एनिकट का सुदृढ़ीकरण कार्य का लोकार्पण, सोमी लघु सिंचाई परियोजना का पुनरोद्धार कार्य का लोकार्पण की पट्टिकाओं का अनवावरण कर 20 विकास कार्याें का उद्घाटन किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement