French President Emmanuel Macron coming in india for 3 day visit-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:42 am
Location
Advertisement

आज भारत आ रहे हैं फ्रांस के राष्ट्रपति, मोदी बनारस में कराएंगे नाव की सैर

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 मार्च 2018 11:44 AM (IST)
आज भारत आ रहे हैं फ्रांस के राष्ट्रपति, मोदी बनारस में कराएंगे नाव की सैर
नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज रात अपने तीन दिन के दौरे पर भारत आ रहे है। दिल्ली में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। रविवार को दोनों नेता राष्ट्रपति भवन में होने वाली सौर ऊर्जा गठबंधन की पहली बैठक का उद्घाटन करेंगे। मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मैक्रों की भव्य स्वागत करेंगे। मोदी उन्हें गंगा के घाट घुमाएंगे और नाव की सैर कराएंगे। सूत्रों के मुताबिक मोदी और मैक्रों के बीच रक्षा, स्पेस, सुरक्षा, ऊर्जा से जुड़े मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत होगी। मेक इन इंडिया से जुड़े कई बड़े रक्षा समझौते भी हो सकते हैं। दोनों देशों के कारोबारी, राजनीतिक और रणनीतिक रिश्ते और मजबूत होंगे।

मैक्रों और मोदी अंतरराष्ट्रीय सोलर गठबंधन की पहली समिट का उद्घाटन करेंगे। इसकी थीम जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण है। ये समिट राष्ट्रपति भवन में होगी। इसमें 21 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और चार देशों के प्रधानमंत्रियों के अलावा 125 देशों के रिप्रेजेंटेटिव भी हिस्सा लेंगे। मैक्रों उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर के दादर काला गांव में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। वे बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में बने पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल का दौरा करेंगे। आपको बता दें कि 2015 में जब मोदी फ्रांस गए थे, तब वहां के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने उन्हें सीन नदी की सैर कराई थी। इसी दौरान डिप्लोमैटिक चर्चा भी हुई थी।

अब मोदी ठीक वैसे ही मैक्रों को गंगा की सैर कराएंगे और चर्चा करेंगे। फ्रांस की मीडिया के मुताबिक, मैक्रों भारत को 100 से 150 रफाल एयरक्राफ्ट बेचना चाहते हैं। स्कॉर्पीन-क्लास की सबमरीन देने की भी मंशा है। इसलिए उनके साथ फ्रांस के टॉप डिफेंस फर्म के सीईओ आ रहे हैं। इसमें डसाल्ट एविएशन, नावेल, थेल्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। 5वीं पीढ़ी के प्लेन बनाने पर भी करार हो सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement