first model school is full of active at nahan in sirmour -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:47 pm
Location
Advertisement

सिरमौर का प्रथम मॉडल स्कूल भवाई हुआ क्रियाशील

khaskhabar.com : रविवार, 09 जुलाई 2017 1:32 PM (IST)
सिरमौर का प्रथम मॉडल स्कूल भवाई हुआ क्रियाशील
नाहन। सिरमौर जिला के भवाई में प्रथम मॉडल स्कूल ने आज से कार्य करना आरंभ कर दिया है । मुख्य संसदीय सचिव लोक निर्माण विनय कुमार ने मॉडल स्कूल का विधिवत शुभारंभ किया।


इस अवसर पर संबोधित करते हुए विनय कुमार ने कहा कि सिरमौर जिला के लिए सरकार द्वारा दस मॉडल स्कूल संगड़ाह, बिरला, नारग, राजगढ़, सतौन शिलाई, पांवटा( कन्या स्कूल ), अम्बोया, नाहन (बाल स्कूल ) और त्रिलोकपुर स्वीकृत किए गए है जोकि आधुनिक शिक्षा प्रणाली से लैस होगें। उन्होंने कहा कि जिला के अन्य सभी मॉडल स्कूल को शीघ्र ही क्रियाशील बनाया जा रहा है । उन्होने इस अवसर पर पाठशाला में दो लाख से निर्मित मंच का भी लोकापर्ण किया।

सीपीएस ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दो-दो मॉडल स्कूल से खोले जा रहे है ताकि शिक्षा के स्तर व गुणवता में सुधार आने से लोगों को निजी स्कूल जैसी शिक्षा सुविधाऐं ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध हो और लोगों को अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए शहर की ओर नहीं जाना पड़ेगा ।

उन्होंने विकास की चर्चा करते हुुए कहा कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल प्रदेश के इतिहास में विकास युग के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जहां प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समग्र विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में 41 डिग्री कॉलेज और 1350 से अधिक स्कूल अपग्रेड व नए खोले गए, जिससे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों और निर्धन परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के घरद्वार पर अवसर उपलब्ध हुए है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रसार से राज्य की सारक्षता दर लगभग 84 प्रतिशत तक पहुंच गई है।


सीपीएस ने कहा कि रेणुका निर्वाचन क्षेत्र के हरिपुरधार में शीघ्र पुलिस चौकी खोल दी जाएगी । इसके अतिरिक्त संगड़ाह में ज्यूडिशियल कोर्ट खोलने की सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी गई है । उन्होंने कहा कि बोगधार में पॉलटेकनिकल कॉलेज खोलने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा औपचारिकताएं पूरी की जा रही है और इस कॉलेज को भी शीघ्र खोल दिया जाएगा । उन्होंने बताया कि संगड़ाह में सात करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले मिनी सचिवालय और साढ़े 6 करोड़ से निर्मित होने वाले सीएचसी भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है । इसके अतिरिक्त माईना में आईटीआई भवन और 85 लाख की लागत से खेल स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है ।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जहां सरकार द्वारा बेरोजगारी भता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है और इस कार्यक्रम के तहत अनेक बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा । इसके अतिरिक्त बेरोजगार युवाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए कौशल विकास भता कार्यक्रम काफी कारगर सिद्ध हुआ है । उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत जिला सिरमौर में 14 हजार से अधिक बेरोजगार युवाओं को भता प्रदान करने पर छः करोड़ से अधिक राशि व्यय की गई।



इस अवसर पर रेणुका कांग्रेस मण्डलाध्यक्ष तपेन्द्र चौहान, प्रदेश कांग्रेस सचिव बृजराज ठाकुर, विजय सिंह पुण्डीर, स्थानीय निवासी हरदेव राणा, हीरा सिंह, सही राम सूर्या सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने अपने विचार रखे और रेणुका विस के लिए तीन मॉडल स्कूल स्वीकृत करने के लिए सरकार का आभार व्यक्त किया ।

इससे पहले स्कूल के प्रधानाचार्य श्री चन्द्र पाल चौहान ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस मौके पर एसडीएम संगड़ाह रजनेश कुमार, उप निदेशक उच्च शिक्षा सुधाकर शर्मा, जिप सदस्य बेलमती पुण्डीर, बीपीईओ नौहराधार प्रेम चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

इस अवसर पर स्कूली छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement