Deputy Commissioner Dr Hardeep Singh instructions for making the district top in Sex ratio-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 11:32 am
Location
Advertisement

29 गांवों में लिंगानुपात आशानुरूप नहीं, डीसी ने दिए अव्वल बनाने के निर्देश

khaskhabar.com : मंगलवार, 20 फ़रवरी 2018 3:33 PM (IST)
29 गांवों में लिंगानुपात आशानुरूप नहीं, डीसी ने दिए अव्वल बनाने के निर्देश
फतेहाबाद। बेटियों को बचाना है तथा उन्हें पढ़ाना भी है। यह हम सबका दायित्व है। इस दायित्व को निभाते हुए लिंगानुपात में सुधार करते हुए जिला को अव्वल बनाना है। यह आह्वान उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में जिला के विभिन्न गांवों के पंच-सरपंचों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए किया। जिला के 29 गांवों में लिंगानुपात आशा के अनुरूप बहुत कम है। लिंगानुपात में जागरूकता लाने के उद्देश्य से इन गांवों के पंच-सरपंचों तथा गणमान्य व्यक्तियों के लिए विशेष बैठक का आयोजन किया गया।

उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर पर लिंगानुपात में सुधार के लिए एक सैल का गठन किया जाए और प्रशासनिक अधिकारी गांव-गांव जाकर जनता को जागरूकत करे। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी गांव-गांव का दौरा करेंगे और रात्रि विश्राम भी गांव में करेंगे। दौरे के दौरान ग्रामीणों को लिंगानुपात में सुधार बारे जागरूक किया जाएगा वहीं पर बच्चों को बेहतर शिक्षा-दीक्षा व स्वास्थ्य के प्रति भी अवगत करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ जनता की समस्याओं का भी घर द्वार पर समाधान किया जाएगा।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर व पीओआईसीडीएस उषा मुआल ने संयुक्त रूप से कहा कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पहली जीवित जन्म के लिए 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायत प्रदान की जाएगी। योजना को मुख्य उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं को मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके आराम और पोषण को सुनिश्चित करना है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार रखना है। योजना से गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली माताओं को जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement