Dausas Neelkanth Anicak Construction will benefit half a dozen villages-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 11:19 am
Location
Advertisement

दौसा के नीलकण्ठ एनीकट निर्माण से आधा दर्जन गांवों को मिलेगा लाभ

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 जून 2017 3:16 PM (IST)
दौसा के नीलकण्ठ एनीकट निर्माण से आधा दर्जन गांवों को मिलेगा लाभ
दौसा/जयपुर। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान द्वितीय चरण में दौसा जिले की कावलेश्वर ग्राम पंचायत में हुई समस्त विभागों एवं ग्रामवासियों की बैठक के दौरान ग्रामवासियों की ओर से एनीकट बनाने की मांग की गई। एनीकट का निर्माण मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान द्वितीय चरण के तहत प्रस्तावित किया गया। एनिकट निर्माण के लिए 25 लाख 73 हजार 673 रुपए की स्वीकृति जारी की गई।


एनीकट का निर्माण ग्राम गुडक़ी के निकट सावा नदी पर किया गया है। इस कार्य में 30 मीटर लम्बी क्रेस्ट का निर्माण पल्म कंक्रीट (सीमेंट, बजरी, रोड़ी) से तथा नीचे की तरफ 9.30 मीटर लम्बी सीमेंट कंक्रीट एप्रेन का निर्माण किया गया है। क्रेस्ट की ऊंचाई नदी तल से 2 मीटर रखी गई है। इस एनीकट में 2.12 एमसीएफटी जल का संग्रहण किया जा सकेगा।


इस एनीकट में जल संग्रहण होने से दौसा जिले के ग्राम गुडक़ी हबीबवाला, चक हबीहबवाला, काबलेश्वर एवं आस-पास स्थित छोटी- छोटी ढाणियों को लाभ मिलेगा। एनीकट में पानी के भराव से भू-जल स्तर में वृद्धि होगी तथा पशु एवं ग्रामवासियों को पीने का पानी उपलब्ध हो सकेगा। जल भराव से एनीकट के आस-पास लगभग 40 ट्यूबवेलों के जल स्तर में भी वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement