Dangerous threat of respiratory disease caused by spread dirt from Jacob pond-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:49 pm
Location
Advertisement

जाकोब तालाब में गंदगी: बदबू से श्वांस की बीमारी का मंडराया खतरा

khaskhabar.com : गुरुवार, 02 नवम्बर 2017 2:49 PM (IST)
जाकोब तालाब में गंदगी: बदबू से श्वांस की बीमारी का मंडराया खतरा
भीनमाल। शहर के जाकोब तालाब में जमी काई (लील) एवं पसरी गंदगी से फैली बदबू के कारण तालाब के आस-पास रहने वाले लोगों का जीना मुहाल हो गया हैं। वहीं तालाब से उठ रही बदबू से महामारी फैलने का खतरा मंडराने लगा है। तालाब में फैली भयंकर बदबू से लोगों का तालाब के निकट से गुजरना किसी चुनौती से कम नहीं हैं।

मोहल्लेवासियों ने कहा कि नगरपालिका को कई बार अवगत करवाने के बाद भी पालिका प्रशासन सुध नहीं ले रहा हैं। खासकर तालाब के निकट स्थित जुंजाणी बस स्टैंड के बांशिदों एवं व्यापारियों ने बताया कि तालाब में फैली बदबू से महामारी फैलने की आशंका जताई जा रही हैं, उन्होंने कहा कि घर में कई सदस्य इसकी दुर्गंध से बीमार हो गये हैं। वहीं बदबू से घरों में भोजन करना भी दुश्वार हो गया हैं।

मुकेश कुमार ने बताया कि तालाब में पसरी गंदगी एवं फैली बदबू के संबंध में जिला हेल्पलाइन पर कई बार सूचित करने के बावजूद भी प्रशासन ने सफाई को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया हैं। गौरतलब हैं कि गत जुलाई माह में हुई बारिश के दौरान जाकोब तालाब पानी से लबालब हो गया। उस दौरान भारी मात्रा में मछलियां भी आ गई थी । बरसात के दौरान हमेशा तालाब में कुछ मौहल्लों का मल-मूत्र नाले के जरिए तालाब में एकत्रित हो जाता हैं। जिससे मछलियों के मरने का भी अंदेशा जताया जा रहा हैं।

शहर के मध्य स्थित जाकोब जालाब में इन दिनों भयंकर बदबू मार रहा है, कारण है कि नगरपालिका ने शहर के कई बस्तियों का गंदा पानी नाले के जरिए जाकोब तालाब में छोड़ रखा है, जिससे यह गंदगी पानी में मिलकर साफ पानी को खराब कर रही है। शहर के धोराढाल, मालियों का वास, घांचियों का मौहल्ला, भाटों का वास, बागरियों का वास सहित आधा दर्जन बस्तियों की नालियों का गंदा पानी बालसमंद बांध के ओवरफ्लो नाले में छोड़ रखा है । जहां से यह नाला सीधा जाकोब तालाब में मिलता है, जिससे इस तालाब में भयंकर गंदगी हर साल फैल जाती है। नगरपालिका कर्मचारी भी इस नाले में ट्रॉलिया भरकर कचरा डालते है, जो बरसात के समय सीधा जाकोब तालाब में चला जाता है।

7 - 8 करोड़ से हुआ तालाब का सौंदर्यकरण
हाल ही में जाकोब तालाब के सौंदर्यकरण को लेकर भामाशाह सुखराज नाहर तथा पृथ्वीराज कोठारी द्वारा 7 - 8 करोड़ की लागत से तालाब के चारों तरफ घाट का निर्माण करवाया गया। वहीं तालाब की पाल के ऊपर चारों ओर ग्रेवल सड़क का निमार्ण किया गया। तालाब के सौन्दर्यकरण के तहत खेतलाजी टेंपल के निकट पार्क, सी.सी. सड़क लाइटिंग की व्यवस्था भी गई। तालाब के सौंदर्यकरण में विधायक पूराराम चौधरी ने भी विधायक मद से भी २५ लाख रुपए का बजट दिया।

बदबू के कारण मंदिर में दर्शन करना हुआ मुहाल
जाकोब तालाब के तट पर खेतलाजी मंदिर बना हुआ हैं। जहां दर्शन करने के लिए प्रतिदिन स्थानीय सहित दूर-दराज से कई श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है । मगर पिछले कई दिनों से तालाब में पसरी गंदगी व लील के जमने से फैली बदबू के कारण श्रद्धालुओं का मंदिर में दर्शन करने के लिए आना मुश्किल हो गया हैं। वहीं भामाशाह सुखराज नाहर द्वारा तालाब के सौंदर्यकरण के लिए बगीचे का निर्माण करवाया हुआ हैं। जिसमें बच्चों के लिए झूले भी लगाए गए, परंतु तालाब में बदबू के फैलने से लोगों का पार्क में भी आना-जाना कम हो गया हैं।

बदबू फैलने से श्वांस की बीमारी होने का खतरा
तालाब में गंदगी के पसरने से फैली बदबू के कारण लोगों में श्वसन क्रिया के दौरान ऑक्सीजन के साथ बदबूदार वायु फेफड़ों में पहुंचने से शरीर में कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं अगर कोई मवेशी या पक्षी तालाब का बदबूदार पानी पी ले, तो पोइजनिंग का शिकार हो सकता हैंं।
- डॉ. एम एम जांगिड़, चिकित्साप्रभारी


बदबू से दुकान पर बैठना मुश्किल
तालाब में फैली दुर्गंध से दुकान पर बैठकर व्यापार करना मुश्किल हो गया हैं। तालाब से आ रही दुर्गंध के कारण जुंजाणी बस स्टैंड पर स्थित दुकानों पर कोई विक्रेता नहीं आकर सीधा बाजार की ओर व्यापार के लिए चला जाता हैं। तालाब से रही बदबू का असर दुकानों के व्यवसाय पर भी पड़ने लगा हैं।
- माणकमल भण्डारी, अध्यक्ष - नागरिक कल्याण मंच



सफाई करवाएंगे....
तालाब में लील जमने से बदबू फैली हैं। जिस पर डीडीटी का छिड़काव कर तालाब में पसरी गंदगी को हटाकर तालाब की सफाई करवाएंगे। - भीखाराम जोशी, न.पा. अधिशासी अधिकारी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement