Committee to be formed to regularize kacchi basti : Kripalani-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 7:05 pm
Location
Advertisement

पाली में वर्षों पहले बसी कच्ची बस्ती को नियमित करने के लिए बनाई जाएगी कमेटी : कृपलानी

khaskhabar.com : बुधवार, 26 अप्रैल 2017 4:32 PM (IST)
पाली में वर्षों पहले बसी कच्ची बस्ती को नियमित करने के लिए बनाई जाएगी कमेटी : कृपलानी
जयपुर/पाली। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि जगदंबा कॉलोनी नया गांव, पाली शहर में वर्षों पूर्व बसी कच्ची बस्ती को नियमित करने के संबंध में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में शीघ्र कमेटी बनाकर उसकी रिपोर्ट का परीक्षण करने के बाद नियमानुसार मामले के निस्तारण की कार्रवाई की जाएगी।

कृपलानी सदन में जगदंबा कॉलोनी नया गांव, पाली शहर में वर्षों पूर्व बसी कच्ची बस्ती को नियमित करने के संबंध में लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर परिषद, पाली द्वारा आर्थिक दृष्टि से पिछड़े वर्ग के परिवारों को भूखंड उपलब्ध कराने के लिए साइट एवं सर्विस योजना के तहत पाली शहर के नया गांव के पास आवासीय योजना बनाकर 18 मार्च, 1987 को लॉटरी पद्धति से 126 व्यक्तियों को 13 गुणा 35 फीट माप के भूखंड आवंटित कर अनुज्ञा पत्र जारी किए गए थे। इन आवंटियों को भौतिक कब्जा देने से पूर्व ही अन्य व्यक्तियों द्वारा कई भूखंडों को सम्मिलित करते हुए अतिक्रमण कर पक्के निर्माण कर लिए गए। इस कारण मूल आवंटी को भौतिक कब्जा नहीं दिया गया। यह भूमि योजना क्षेत्र की होने के कारण इस भूमि पर किए गए अतिक्रमणों का नियमन नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि उक्त भूमि पर परिषद द्वारा आवासीय कॉलोनी काटकर आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों को आवंटन करने के बाद इस भूमि पर अन्य व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण कर पक्के निर्माण करवाए जाने के कारण न तो आवंटित व्यक्तियों को कब्जा दिया जा सका व न ही यह भूमि योजना क्षेत्र की होने के कारण इस पर काबिज अतिक्रमियों का नियमन किया जा सकता है।


अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement