chittorgarh news : The aim of the government empower the youth by educating : Higher Education Minister kiran maheshwari-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:29 pm
Location
Advertisement

युवाओं को शिक्षित कर सशक्त बनाना ही सरकार का उद्देश्य : उच्च शिक्षा मंत्री

khaskhabar.com : शनिवार, 04 नवम्बर 2017 9:58 PM (IST)
युवाओं को शिक्षित कर सशक्त बनाना ही सरकार का उद्देश्य : उच्च शिक्षा मंत्री
जयपुर/चित्तौड़गढ़। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि युवाओं को शिक्षित एवं कौशल प्रशिक्षित कर सशक्त बनाना ही सरकार का उद्देश्य है। वे शनिवार को चित्तौड़गढ़ के राजकीय कन्या महाविद्यालय एवं महाराण प्रताप राजकीय विद्यालय में आयोजित छात्रसंघ शपथ ग्रहण एवं उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहीं थीं।

उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा की बात आती है तो महाविद्यालय में 24 प्रतिशत नामांकन बढ़ा है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे चाहती हैं कि ज्यादा से ज्यादा छात्राएं कॉलेज पहुंचे, उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं प्रारम्भ की हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि स्कूल से निकलकर वे कॉलेज के खुले वातावरण आ गए हैं, लेकिन कॉलेज विद्यार्थी के जीवन का एक ऎसा हिस्सा है, जहां उनका भविष्य बनता है। उन्होंने कहा कि केवल 19 प्रतिशत बच्चे ही कॉलेज पहुंच पाते हैं। ज्यादा से ज्यादा बच्चे कॉलेज की शिक्षा पाएं, इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने महाविद्यालयों में इग्नू के कौशल विकास के 16 कोर्स दिए हैं, जिनमें से विद्यार्थियों को पांच कोर्स का चयन करना है। इस महाविद्यालय में 75 बच्चों ने लैब टेक्नीशियन का कोर्स लिया है। इसमें लड़कियों के लिए खासतौर से कोर्स निशुल्क होगा।

उन्होंने दिशारी योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान के 10 महाविद्यालयों में यह योजना शुरु की गई है। इस योजना में कॉलेज के नियमित छात्रों को मूल शिक्षा के साथ रोजगार प्राप्ति में सहायक विषयों की कोचिंग दी जाएगी। इसके तहत 4 हजार विद्यार्थियों का पंजीयन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी कॉलेज में शिक्षा पर पूरा ध्यान देंगे तभी आगे सफलता मिलेगी।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement