child died due tio kurkure in pratapgarh -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:40 am
Location
Advertisement

सावधान,गले में अटका कुरकुरे... हो गई मौत

khaskhabar.com : शनिवार, 04 नवम्बर 2017 4:33 PM (IST)
सावधान,गले में अटका कुरकुरे... हो गई मौत
अमरीष मनीष शुक्ल।यूपी के प्रतापगढ़ शहर में एक बड़ा हादसा हुआ, कुरकुरे खाने से एक 13 महीने के बच्चे की मौत हो गई। दरअसल कुरकुरे का टुकड़ा बच्चे के गले में फंस गया। बच्चा तड़पने लगा तो परिजन फंसे टुकड़े को निकालने का प्रयास करने लगे, लेकिन कुरकुरे गले में चिपक गया था। आननफानन में परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, लेकिन वहां चिकित्सकों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। डाक्टरों ने दम घुटने से बच्चे की मौत होना बताया है। घटना के बाद से परिजनों का रो-रोकर हाल बेहाल है।
घटना प्रतापगढ़ के शहरी इलाके महुली वार्ड की है। यहां रहने वाले सलीम का भरा पूरा परिवार है, जिसमे तेरह माह का बेटा सोनू भी है। देर रात बिस्तर पर बैठकर सोनू कुरकुरे खा रहा था और अचानक कुरकुरे का टुकड़ा उसके गले में अटक गया। सोनू बिस्तर पर ही पलट गया और तड़पने लगा। सलीम की नजर जैसे ही सोनू पर पड़ी वह घबरा कर दौडा और तडप रहे सोनू का हाल समझ गया। गले में फंसे कुरकुरे को निकलने का प्रयास सलीम करने लगा और चीखकर परिजनों को बुलाया। बच्चे के सिर पर थाप, उल्टा करके थाप, पानी पिलाने की भी कोशिश की गयी, लेकिन कुरकुरे अंदर बाहर नहीं हुआ। सोनू की हालत लगातार बिगड़ने लगी तो उसे जिला महिला अस्पताल ले जाया गया, लेकिन रास्ते में ही उसकी सांसे थम गई । अस्पताल पहुंचने प डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। गमजदा परिजनों ने महिलाओं के मातम से समस्या बढने की संभावना देखते हुये बच्चे का शव रात में ही चिलबिला क्रबिस्तान में दफना दिया गया।
सोनू के जन्म से पहले ही पिता सलीम नौकरी करने खाडी देश सऊदी अरब चला गया था। सलीम वह चार पहिया वाहन का ड्राइवर था और अच्छी कमाई कर अपने परिवार की खुशियों को संजोने के लिये मेहनत कर रहा था।


दो महीना पहले ही सलीम छुट्टी लेकर वापस घर आया था। इसी महीने उसे फिर से वापस नौकरी पर जाना था, लेकिन अचानक हुये इस हादसे ने उसकी सारी खुशियां छीन ली।


सलीम के दो बेटों में सलमान बडा था और छोटा 13 महीने का सोनू इस वक्त सबका दुलारा था। इसी प्यार दुलार में उसे फास्ट फूड जैसी वह हर चीजें भी खिला दी जाती थी, जिसका आजकल फैशन चल पडा है। लेकिन कुरकुरे कैसे बच्चे की मौत की वजह बन गया, यह देखकर पूरा परिवार गम और दहशत में है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement