chandigarh news : Haryana government in preparation to make public campaign of Swachh Bharat Mission -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:10 pm
Location
Advertisement

स्वच्छ भारत मिशन को जनता का अभियान बनाने की तैयारी में सरकार

khaskhabar.com : रविवार, 18 मार्च 2018 5:17 PM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन को जनता का अभियान बनाने की तैयारी में सरकार
चंडीगढ़। हरियाणा के शहरी, ग्रामीण इलाकों में ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन के उचित निस्तारण के लिए 15 कलस्टरों को जमीनी आधार देने में जुटी सरकार अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के तहत स्वच्छ भारत मिशन को जनता का अभियान बनाने की तैयारी में जुट गई है। इसके लिए सुनियोजित तरीके से प्रदेश और जिला स्तर पर टास्क फोर्स बनाने की कवायद तेज हो गई है। सरकार की मंशा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की तर्ज पर इस अभियान को भी जनता से सीधा जोड़ना है, ताकि स्वच्छता सुनिश्चित हो सके।

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि वर्ष 2014 में भाजपा के केंद्र में सत्तारूढ़ होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सबसे पहले सामाजिक अभियान के तौर पर स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत की अलख जगाते हुए प्रत्येक देशवासी से अपने आसपास स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन का बिगुल फूंका था। सरकार, प्रशासनिक और सामाजिक-धार्मिक स्तर पर नियमित चलाए गए अभियानों से बदलाव आ रहा है। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में सामाजिक स्तर पर इस अभियान की और अधिक गति बढ़ाने की तैयारी कर ली है। एक ओर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश को फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक, अंबाला, करनाल, भिवानी, रेवाड़ी, फतेहाबाद, पंचकूला, यमुनानगर, हिसार, डबवाली-सिरसा, फर्रूखनगर, पुन्हाना, जींद में ठोस कचरा अपशिष्ट प्रबंधन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया तेज हो चुकी है। गुरुग्राम-फरीदाबाद क्लस्टर, सोनीपत क्लस्टर में ठोस कचरा से बिजली उत्पादन के प्लांट को स्थापित करने के लिए ठेकेदार एजेंसी का चयन हो चुका है, जबकि अन्य 12 क्लस्टरों में प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी कर प्रोजेक्ट को जमीनी स्तर पर उतारने की तैयारी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन को प्रभावी तरीके से आमजन की दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल चाहते हैं कि प्रदेश और जिला स्तर पर टास्क फोर्स गठित की जाए, ताकि सरकारी मशीनरी के साथ-साथ आमजन को भी बेहतर तरीके से जोड़ते हुए बेहतर गतिविधियां संचालित की जा सकें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement