Cartoonist Shekhar Guerrera becomes cleaner brand ambassador of Gurujram,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:28 pm
Location
Advertisement

कार्टूनिस्ट शेखर गुरेरा बने गुरुग्राम के स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर, सफाई के लिए प्रेरित करेंगे

khaskhabar.com : मंगलवार, 30 जनवरी 2018 6:12 PM (IST)
कार्टूनिस्ट शेखर गुरेरा बने गुरुग्राम  के स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर, सफाई के लिए प्रेरित करेंगे
गुुरुग्राम। नगर निगम गुुरुग्राम ने आज गुरुग्राम से प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट शेखर गुरेरा को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए आधिकारिक कार्टूनिस्ट (कार्टूनों के ब्रांड एम्बेसडर) बनाने की घोषणा की है। यह अनुबंध होने से शेखर गुरेरा नगर निगम के लिए सफाई के विभिन्न पहलुओं से संबंधित कार्टून श्रृंखला के रूप में योगदान देंगे।

इसका उद्देश्य नागरिकों को कार्टूनों के अनूठे माध्यम से बेहतरीन स्वच्छता आदतों का पालन करने के प्रति संवेदनशील बनाना है। इसके अतिरिक्त, कार्टून नागरिकों से स्वच्छ सर्वेक्षण में सक्रिय रूप से भाग लेने की भी अपील करेंगे जिससे शहर की रैंकिंग में सुधार होगा। शेखर गुरेरा की नियुक्ति पर संयुक्त आयुक्त और गुरुग्राम में स्वच्छ भारत मिशन की नोडल अधिकारी सुश्री अनु श्योकंद ने कहा कि गुरुग्राम नगर निगम गुरेरा को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए आधिकारिक कार्टूनिस्ट (कार्टूनों के ब्रांड एम्बेसडर) के रूप में अपने साथ जोड़ कर अत्यंत खुशी है।

हमें पूरा भरोसा है कि गुरुग्राम के प्रतिष्ठित नागरिक और एक प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट होने के नाते, उनके कार्टून डिज़ाइन हमें रचनात्मक तरीके से नागरिकों को स्वच्छता का संदेश देने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं सफाई के प्रति नागरिकों को संवेदनशील बनाने और विशेषकर स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उनके स्वैच्छिक समर्थन की सराहना करती हूँ और नागरिकों से आग्रह करती हूं कि वे अपने परिवेश को स्वच्छ रखें और स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में भाग लें। उन्होंने कहा कि नगर निगम और नागरिक मिलकर ही स्वच्छ गुरुग्राम के विजन को साकार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के नागरिकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया और होर्डिंग्स समेत अन्य परंपरागत माध्यमों से कार्टूनों का इस्तेमाल किया जाएगा। लोगों को स्वच्छता का ध्यान रखने और स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से फेसबुक और ट्वीटर का भी सहारा लिया जाएगा।गुरुग्राम के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 हेतु आधिकारिक कार्टूनिस्ट (कार्टूनों के ब्रांड एंबेसडर) के रूप में अपनी नियुक्ति पर शेखर गुरेरा ने कहा कि मुझे स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने और स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में अनिवार्य रूप से भागीदारी करने की गुरुग्राम नगर निगम की पहल का समर्थन करते हुए बड़ी खुशी हो रही है। मेरा मानना है कि गुरुग्राम के प्रत्येक नागरिक को स्वच्छ भारत मिशन के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम में बढ़-चढक़र भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्टून लोगों को प्रेरित करने का एक अनूठा तरीका है और अक्सर देखने वालों पर इसका गहरा असर होता है। मुझे उम्मीद है कि मेरे कार्टून डिजाइनों से नागरिकों को स्वच्छता का ख्याल रखने और सफाई बनाए रखने में मदद मिलेगी। शहरवासियों से मेरी अपील है कि वे आगे आएं और स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 लें।

उन्होंने कहा कि जापान जैसे देशों में, कार्टून सरकार के लिए नागरिकों के साथ संपर्क स्थापित करने का एक प्रभावी माध्यम है। सभ्याचार की भावना विकसित करने और सफाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए वहां कार्टून पात्रों और कॉमिक स्ट्रिप्स का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत में इस अनूठे माध्यम चलन बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement