Bureau of the Department of Labor Enforcement Officer in raebareli -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:49 pm
Location
Advertisement

श्रम प्रवर्तन विभाग का बाबू बना जालसाज अधिकारी

khaskhabar.com : रविवार, 09 जुलाई 2017 5:57 PM (IST)
श्रम प्रवर्तन विभाग का बाबू बना जालसाज अधिकारी
रायबरेली।आज कल दूसरे के नाम पर वसूली का एक चलन चल चुका है ।पता चलता है कि विभाग का अधिकारी मौके पर नहीं है तो उसके नाम से वहां के बाबू या चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी या और अन्य लोग विभाग के ही मिलीभगत से जनता व्यापारियों को ठगने के लिए निकल पड़ते हैं। जिसका भुगतान आम जनता एवं व्यापारी वर्ग को जो जानकारियां कम रखती है। और ये लोग व्यापारियों में भय का डंडा दिखाकर उनसे लोग वसूली करने के लिए निकल पड़ते है।और ज्यादा से ज्यादा सफल भी हो जाते है । लेकिन अब वह समय भी नहीं रहा क्योंकि संचार व्यवस्था को देखते हुए हर एक के पास मोबाइल की और अधिकारियों के फोन नंबर की जानकारी एक दूसरे को तुरंत करने पर पता चल जाता है कि यह किस तरह का अधिकारी है कहां तैनात है। इसकी जानकारी तुरंत अन्य विभागों से या मुख्यालय से पता कर लेते है ।और इससे जालसाज जैसे लोग तुरंत कानून की गिरफ्त में आ जाते हैं। इसी तरह का वाक्या एक रायबरेली के लालगंज क्षेत्र में हुआ।

रायबरेली के लालगंज चार पहिया वाहन में सवार श्रम प्रवर्तन अधिकारी के लिपिक ने खुद को अधिकारी वाहन चालक को चतुर्थ श्रेणी कर्मी बनाकर एक होटल पर वसूली करने का ताना बाना बुना लेकिन सीधे सेटिंग की बात करने पर होटल संचालक का माथा ठनक गया ।जब साहब को पकड़कर पूछताछ की गई तो हकीकत सामने आ गई ।गनीमत रही की व्यापारि जब तक उसे सबक सिखाते तब तक श्रम प्रवर्तन अधिकारी मौके पर पहुंच गए उसे विभागीय लिपिक बताते हुए कारवाई की बात कह कर व्यापारियों से छुड़वा लिया गया।

शुक्रवार को नई बाजार मोहल्ले में स्थित लक्ष्मी स्वीट्स होटल में चार पहिया वाहन से दो लोग उतरे। चालक ने अपना परिचय श्रम प्रवर्तन कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एवं दूसरों का परिचय अधिकारी के रुप में दिया ।अधिकारी बने व्यक्ति ने होटल व वहां पर काम करने वाले कर्मचारियों के पंजीकरण को लेकर होटल संचालक दीपू से पूछताछ शुरू की ।


बात बात में ही जब वह सेटिंग गेटिंग की बात करने लगा। तो होटल संचालक को उसके फर्जी होने की शंका हुई ।दीपू ने जब उस व्यक्ति से अपना आई कार्ड दिखाने को कहा तो वह भड़क उठा और दुकान का चालान करने की धमकी देने लगा ।इस पर दीपू ने व्यापार मंडल अध्यक्ष विवेक शर्मा को मोबाइल पर मामले की सूचना दी ।विवेक शर्मा ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी रायबरेली विनोद कुमार शर्मा को सूचना दी तो उन्होंने उस व्यक्ति को पकड़ कर रोक रखने कुछ देर में ही वहां पहुंचने की बात कही। इस पर विवेक शर्मा भी अन्य व्यापारियों के साथ होटल पहुंचे और उस व्यक्ति का परिचय पूछना शुरू किया इसी बीच वहां श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनोद कुमार शर्मा भी पहुंच गए और उन्होंने पकड़े गए व्यक्ति की पहचान विभाग में लिपिक राजेंद्र प्रसाद के रूप में करते हुए जमकर फटकार लगाई ।



व्यापारियों ने पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में शिकायत करने की बात कही लेकिन श्रम प्रवर्तन अधिकारी द्वारा लिपिक के खिलाफ उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर विभागीय कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। जिस पर व्यापारियों ने उसे छोड़ दिया ।


सहायक श्रम आयुक्त अमित मिश्रा का कहना है कि लालगंज में बड़ा घालमेल है । कई बार शिकायत आ चुकी है । इस पर सहायक श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनोद शर्मा को नोटिस भी दी गई है । कई शिकायतें आ चुकी है कि उनके नाम पर वसूली की जा रही है जो बहुत संदेह पद है। इसमें कड़ी जांच की जाएगी ।लालगंज में जिस तरह से वसूली करते हुए लिपिक पकड़ा गया उसकी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन अपने स्तर से कार्यवाही करुंगा।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी विनोद शर्मा का कहना है कि मुझे सूचना मिली कि मेरे नाम से कोई होटल में वसूली की कोशिश कर रहा था ।इस पर मौके पर पहुंचकर जांच की तो वरिष्ठ लिपिक मिले जिन पर विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement