BHU clash: UP Police detains Congress leader Raj Babbar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:34 pm
Location
Advertisement

बीएचयू में हालात तनावपूर्ण, CM ने मांगी रिपोर्ट, हिरासत में राज बब्बर-पुनिया

khaskhabar.com : रविवार, 24 सितम्बर 2017 10:23 PM (IST)
बीएचयू में हालात तनावपूर्ण, CM ने मांगी रिपोर्ट, हिरासत में राज बब्बर-पुनिया
वाराणसी। छेडख़ानी के विरोध में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सिंहद्वार पर दो दिनों से धरना-प्रदर्शन कर रहीं छात्राओं का आंदोलन रविवार को भी जारी रहा। इस बीच छात्राओं के प्रति समर्थन जताने वाराणसी पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर और वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया को पुलिस ने शहर में प्रवेश करते ही हिरासत में ले लिया। शनिवार के पुलिस लाठीचार्ज, गोलीबारी, पथराव और आगजनी के बाद रविवार सुबह भी बीएचयू के बाहर अशांति का माहौल रहा। सिंह द्वार पर छात्राओं का धरना जारी रहा। छात्राओं के समर्थन में बीएचयू छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष और वाराणसी के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा भी धरने में शामिल हुए।

इस बीच कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष राज बब्बर और वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया भी आंदोलनकारी छात्राओं के प्रति समर्थन जताने वाराणसी पहुंचे। लेकिन शहर में प्रवेश करने से पहले ही उन्हें गिलट बाजार में हिरासत में ले लिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज बब्बर और पुनिया बीएचयू जाना चाहते थे। कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए उन्हें वहां जाने से मना किया गया तो वे वहीं (गिलट बाजार में) धरने पर बैठक गए। जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। हिरासत में लिए गए लोगों में राज बब्बर, पुनिया के अलावा पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश मिश्रा, पूर्व विधायक अजय राय सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं और कार्यकर्ता शामिल रहे। इस बीच बीएचयू प्रशासन ने विश्वविद्यालय को दो अक्टूबर तक बंद कर दिया है। छात्राओं को हॉस्टल खाली करने का फरमान जारी कर दिया गया है।

बीती रात हुए घटनाक्रम को लेकर रविवार सुबह छात्राओं ने शांति मार्च निकाला। मार्च एलडी गेस्टहाउस पर पहुंचा, जहां पुलिस ने लाठी पटक कर उन्हें पीछे रहने का संकेत दिया, जिससे माहौल फिर अशांत हो गया और उत्तेजित छात्राओं ने धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। बीएचयू के पक्ष में भी कुछ कर्मचारियों ने शांति मार्च निकाला तो पुलिस ने उन्हें सुरक्षा प्रदान की। लेकिन जब छात्रों ने शांति मार्च निकालने की अनुमति मांगी तो पुलिस ने अनुमति नहीं दी है। वहीं बीएचयू से सैकड़ों छात्र-छात्राएं अपने घरों की ओर रवाना होने लगे हैं। पूरा बीएचयू परिसर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। परिसर में और परिसर के बाहर यहां 20 ट्रक पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं।

बीएचयू के त्रिवेणी हॉस्टल की छात्राएं बीते शुक्रवार से बीएचयू के गेट पर धरना दे रही हैं। उल्लेखनीय है कि विवि परिसर में छात्रों द्वारा छेड़ेखानी का आरोप लगाते हुए छात्राएं वीसी से मिलने की जिद पर अड़ी थीं। वीसी कार्यालय ने 4-5 छात्राओं को मिलने की बात कही, लेकिन छात्राएं चाहती थीं कि वीसी से बातचीत सभी के सामने हो। इस बीच शनिवार शाम वीसी धरना स्थल पर जाने के बजाय त्रिवेणी हॉस्टल में दूसरे गुट की छात्राओं से मिलने पहुंच गए, जो इस आंदोलन से अलग हो चुकी थीं। जिसकी जानकारी होते ही धरने पर बैठी छात्राएं वीसी के दफ्तर पहुंचकर नारेबाजी करने लगी। मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने पहले तो उन्हें रोका। बाद में शनिवार रात एक बजे तक पुलिस और छात्राओं के बीच झड़प चलती रही।

खबर फैलते ही छात्राओं के समर्थन में दूसरे हॉस्टल के छात्र भी आंदोलन में कूद गए और कुछ ही देर में आंदोलन हिंसक हो उठा। वहां तैनात 1500 से ज्यादा पुलिस के जवानों ने छात्र-छात्राओं पर लाठीचार्ज किया और कुछ चक्र गोलियां भी चलाई। विरोध में छात्रों ने पथराव किया और पुलिस के वाहनों में आग लगा दी। सूचना मिलते ही प्रभारी आईजी प्रेम प्रकाश और बनारस के मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण समेत कई अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ बीएचयू परिसर पहुंचे। घटना के बाद मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर ओ.एन. सिंह ने कहा कि छात्राओं को समझाने की कोशिश हो रही है, सभी दोषी लडक़ों पर कार्रवाई की जाएगी। गोकर्ण ने कहा कि पूरी रिपोर्ट राज्य व केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।

सीएम योगी ने मांगी रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पूरे मामले में कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। मुख्यमंत्री के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर किए गए ट्वीट के अनुसार, योगी ने वाराणसी के मंडलायुक्त से बीएचयू के पूरे घटनाक्रम पर और पत्रकारों के साथ हुई घटना को रपट मांगी है।

आप ने योगी सरकार पर साधा निशाना
इस बीच आम आदमी पार्टी ने प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधा है। आप के जिला संयोजक गौरव माहेश्वरी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की बात करने वाली योगी सरकार सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था को बनाए रखने में पूरी तरह असफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार शांति पूर्वक अपनी सुरक्षा की मांग कर रहीं छात्राओं को भी नहीं बख्श रही है, और उनपर लाठीचार्ज करा रही है। गौरव ने कहा कि आप हमेशा छात्रों के साथ है और उनकी समस्याओं के समाधान तक उनके लिए संघर्ष करती रहेगी।

कुलपति ने बताया असामाजिक तत्वों की साजिश

ये भी पढ़ें -
अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement